image

अविवाहित महिलाएं भी करा सकेंगीं 24 हफ्ते के अंदर अबार्शन, वैवाहिक दुष्कर्म भी होगा गर्भपात का आधार

Supreme Court Decision on Abortion Rights सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को लेकर बड़ा फैसला किया है। कोर्ट के अनुसार विवाहित और अविवाहित महिलाओं के बीच भेद कृत्रिम है। कोर्ट ने इसी के साथ कहा कि अविवाहित महिला को भी एमटीपी के तहत गर्भपात का अधिकार होना चाहिए।

नई दिल्ली, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बड़ा फैसला किया है। कोर्ट ने कहा कि मेडिकल टर्मिनेशन आफ प्रेग्नेंसी (MTP) एक्ट के तहत अविवाहित महिला को भी गर्भपात का अधिकार है। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि विवाहित और अविवाहित महिलाओं के बीच भेद कृत्रिम और संवैधानिक रूप से टिकाऊ नहीं है। कोर्ट के इस फैसले के बाद अब एमटीपी के तहत अविवाहित महिला को भी 24 हफ्ते तक गर्भपात कराने का अधिकार मिल गया है।

गर्भपात सभी महिलाओं का अधिकार

कोर्ट ने कहा कि किसी भी महिला के वैवाहिक होने या न होने को लेकर हम गर्भपात का अधिकार उनसे नहीं छीन सकते हैं। बता दें कि कोर्ट के आदेश से पहले सामान्य मामलों में 20 हफ्ते से अधिक और 24 हफ्ते से कम के गर्भपात का अधिकार केवल विवाहित महिलाओं को ही था।

 

                                    jagran

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ की पीठ ने सुनाया फैसला

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने एमटीपी अधिनियम की व्याख्या पर फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि अविवाहित या एकल महिलाओं को विवाहिता की तरह 24 सप्ताह तक गर्भपात का लाभ दिया जा सकता है।

दुष्कर्म में वैवाहिक दुष्कर्म भी शामिल

सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि पति द्वारा किया जाने वाला दुष्कर्म 'मैरिटल दुष्कर्म' की दशा में भी पत्नी 24 सप्ताह की तय सीमा में अबार्शन करा सकती है। एमटीपी के तहत अब इन महिलाओं को भी अधिकार दिया जाना चाहिए।

विवाहित और अविवाहित में अंतर रुढ़िवादी सोच को दर्शाता है

शीर्ष अदालत ने कहा कि गर्भपात कानूनों के तहत विवाहित और अविवाहित महिलाओं के बीच का अंतर बहुत ही छोटा है। कोर्ट ने कहा कि यह उस रूढ़िवादी सोच को भी दिखाता है कि केवल विवाहित महिला ही यौन रूप से सक्रिय होती है। गौरतलब है कि पीठ ने 23 अगस्त को एमटीपी अधिनियम के प्रावधानों की व्याख्या पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जो 24 सप्ताह की गर्भावस्था तक गर्भपात के मुद्दे पर विवाहित और अविवाहित महिलाओं के बीच अंतर करता है।

 

Post Views : 293

यह भी पढ़ें

Breaking News!!