image

सऊदी अरब ने की विश्वविद्यालयों में योग की शुरुआत, व्याख्यान का भी हुआ आयोजन

सऊदी विश्वविद्यालय में सभी छात्रों और प्रतिनिधियों के लिए योग पर एक व्याख्यान आयोजित किया गया। इस व्याख्यान का उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसरों में छात्रों को योग का अभ्यास करने के लिए कई तरह के विकल्प देना है। इस व्यख्यान में कई लोगों ने भाग लिया।

जागरूकता फैलाने और समाज के सभी वर्गों के लिए जीवन शैली के रूप में योगा के अभ्यास को प्रेरित करने के लिए सऊदी विश्वविद्यालय के सभी प्रतिनिधियों के लिए योग पर एक व्याख्यान आयोजित किया गया।

सऊदी गजट की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को आयोजित इस व्याख्यान का उद्देश्य सऊदी विश्वविद्यालयों में पारंपरिक योग और योगासन खेल दोनों को पेश करना और विश्वविद्यालय परिसरों में छात्रों को योग का अभ्यास करने के लिए कई तरह के विकल्प देना है।

इस व्याख्यान में मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को किया शामिल

इस व्याख्यान में मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को शामिल किया गया। स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं का हिस्सा बनने के लिए पेशेवर योगासन खेल प्रशिक्षण में शामिल होने की योजना है।

 

सऊदी यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन (एसयूएसएफ) के सहयोग से, सऊदी योग समिति ने रियाद में इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

सऊदी गजट ने बताया कि यह कार्यक्रम ‘दोनों लिंगों के विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए योग’ शीर्षक के तहत, योग के लिए सऊदी समिति के कार्यक्रमों और पहलों की एक एकीकृत प्रणाली के ढांचे के भीतर आयोजित किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कार्यक्रम योग रेफरी के पहले सऊदी बैच के क्वालिफिकेशन कोर्स के लिए भारत में एशियाई योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन से किंगडम के पहले योग प्रतिनिधिमंडल के आगमन के साथ हुआ।

 

युवाओं के स्वास्थ्य और शारीरिक विकास पर दिया जोर

इस कार्यक्रम में युवाओं में स्वास्थ्य और शारीरिक कल्याण के लिए योग के लाभ, टूर्नामेंट और प्रतियोगिताओं के लिए योगासन खेल और पेशेवर योग प्रशिक्षण की आवश्यकताओं से संबंधित मुद्दे शामिल थे। इसमें सऊदी विश्वविद्यालयों में चैंपियनशिप और प्रतियोगिताओं के लिए सऊदी योग समिति का तकनीकी विनियमन भी शामिल था।

 

व्याख्यान, जिसने युवाओं को पेशेवर योग प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए प्रेरित किया, ने विश्वविद्यालय के खेल और विश्वविद्यालय लीग के भीतर पेशेवर योगासन प्रतियोगिताओं की प्रणाली पर भी प्रकाश डाला।

बड़े पैमाने पर हो योग का प्रसार

सऊदी योग समिति के अध्यक्ष नौफ अलमारवाई ने कहा कि समिति सऊदी समाज के भीतर बड़े पैमाने पर योग का प्रसार करना चाहती है इसलिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए योग प्रेमियों, विशेष रूप से युवा लोगों की एक पीढ़ी के लिए सऊदी यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन के साथ सहयोग करने की पहल की।

अलमारवाई ने कहा कि समिति चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने और स्थानीय और क्षेत्रीय योग चैंपियनशिप में भाग लेने वाली योग टीमों का निर्माण करना चाहती है।

 

Post Views : 333

यह भी पढ़ें

Breaking News!!