image

भारत में 5G: नेटवर्क के इंतजार में 5जी फोन तोड़ रहे दम, लेकिन लॉन्चिंग तारीख का अता-पता नहीं

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपने स्तर पर देश के तमाम शहरों में 5जी की टेस्टिंग भी कर रहे हैं लेकिन 5G की कमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर अभी भी कोई सटीक तारीख नहीं बताई गई है।

विस्तार

भारत में 5G की लॉन्चिंग को लेकर पिछले तीन सालों से मार्केटिंग हो रही है। पिछले तीन साल में भारतीय बाजार में फ्यूचर रेडी के नाम पर कम-से-कम 500 से अधिक 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। साल 2020 में लॉन्च हुए 5जी फोन की तो अब लाइफ भी खत्म हो रही है लेकिन 5जी नेटवर्क का अता-पता नहीं है। हाल ही में 5जी नेटवर्क पर कॉल का सफल ट्रायल संपन्न हुआ है।



इसके अलावा जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपने स्तर पर देश के तमाम शहरों में 5जी की टेस्टिंग भी कर रहे हैं लेकिन 5G की कमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर अभी भी कोई सटीक तारीख नहीं बताई गई है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 5जी सेवाओं के लिए लगभग पूरी तैयारियां हो गई हैं। यह सेवा सितंबर-अक्तूबर तक शुरू हो जाएगी। आइए समझने की कोशिश करते हैं कि 5जी नेटवर्क को लेकर भारत और अन्य देशों में क्या स्थिति है?

5जी के मामले में श्रीलंका से भी पिछड़ा भारत
सबसे पहले आपको बता दें कि भारत दुनिया के उन बड़े देशों में एक है जहां 5जी नेटवर्क नहीं है। यह बात सभी तरह के नेटवर्क को ट्रैक करने वाली कंपनी  Ookla ने अपनी रिपोर्ट में कही है। फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में 5जी नेटवर्क सुचारू रूप से चल रहा है, हालांकि इन देशों की आबादी भारत के मुकाबले काफी कम है। अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया और कई अफ्रीकन देशों में भी 5जी की सर्विस शुरू हो गई है। आपको हैरानी होगी कि गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में भी 5जी नेटवर्क शुरू हो गया है। कुछ महीने पहले ही रूस में भी 5जी की सर्विस शुरू हुई है।

मेट्रो शहरों को पहले मिलेगा 5जी का तोहफा
पिछले साल दिसंबर में
 दूरसंचार विभाग ने कहा था कि मेट्रो और बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा। दूरसंचार विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि गुरुग्राम, बेंगलोर, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे जैसे बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा और यह लॉन्चिंग ट्रायल तौर पर नहीं, बल्कि कमर्शियल तौर पर होगी। बता दें कि इन शहरों पहले से ही वोडाफोन आइडिया, जियो और एयरटेल अपने 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रहे हैं।

Post Views : 374

यह भी पढ़ें

Breaking News!!