image

गांबिया में 66 बच्चों की मौत के बाद कफ-सिरप को लेकर कोल्हान में अलर्ट

अफ्रीकी देश गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के मामले में भारत में निर्मित चार कफ सिरप को संभावित जिम्मेदार माना जा रहा है। चार सिरप में प्रोमेथाजिन ओरल साल्यूशन कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप मकाफ बेबी कफ सिरप व मैग्रीप एन कोल्ड सिरप शामिल हैं...

कफ-सिरप के सेवन से अफ्रीकी देश गांबिया में 66 बच्चों की मौत के बाद भारत सहित झारखंड व कोल्हान में भी हड़कंप मचा हुआ है। कोल्हान के तीनों जिला (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला-खरसावां) को अलर्ट किया गया है।

साथ ही विभाग ने ड्रग इंस्पेक्टरों से भी रिपोर्ट तलब किया है। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। ड्रग विभाग के वरीय पदाधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से घटना सामने आई है वह काफी चिंताजनक है।

इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी अलर्ट जारी किया है। उसके आधार पर सरकार भी कार्रवाई शुरू कर दी है और फिलहाल इन सभी दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, अफ्रीकी देश गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के मामले में भारत में निर्मित चार कफ सिरप को संभावित जिम्मेदार माना जा रहा है। चार सिरप में प्रोमेथाजिन ओरल साल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मकाफ बेबी कफ सिरप व मैग्रीप एन कोल्ड सिरप शामिल हैं। ये सभी हरियाणा की कंपनी मेडेन फार्मास्यूटिकल द्वारा बनाए जाते हैं।

कोल्हान में कहां-कहां होती है सप्लाई, सर्च कर रहा ड्रग विभाग

मेडेन फार्मास्यूटिकल कंपनी की दवा कोल्हान में कहां-कहां सप्लाई होती है इसकी पता लगाने में ड्रग विभाग जुटा हुआ है। ताकि उसके आधार पर कार्रवाई किया जा सके। पूर्वी सिंहभूम जिले में संभावित लगभग एक दर्जन दवा दुकानदार ऐसे हैं जो इस कंपनी की दवा बिक्री करते हैं। ड्रग विभाग की टीम उन सभी दुकानदारों को सर्च कर रही है। ताकि उससे संबंधित दवाइयों को जब्त कर जांच के लिए लैब भेजा जा सकें।

ड्रग विभाग के पदाधिकारियों के अनुसार इस सिरप में डाइथीलीन ग्लाइकोल और एथिलीन ग्लाइकोल की अस्वीकार्य मात्रा में पुष्टि हुई है, जो इंसानों के लिए बेहद खतरनाक है। इससे पेट दर्द, उल्टी, दस्त, पेशाब न होना, सिरदर्द, बदली हुई मानसिक स्थिति और किडनी की समस्या हो सकती है। साथ ही जान भी जा सकती है।

ड्रग विभाग के डिप्टी डायरेक्टर इन चीफ रजनीश कुमार ने बताया कि चारों दवाइयों को सर्च किया जा रहा है। जहां भी इस कंपनी की ये सारी दवाइयां उपलब्ध होगी, उसे जब्त कर जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद लैब से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

Post Views : 254

यह भी पढ़ें

Breaking News!!