image

हिंदूफोबिया से लड़ना होगा, ब्रिटेन में हिंदुओं पर अटैक से भड़का विपक्ष; सांसद ने दी सलाह

"हिंदूफोबिया" पर अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए यूके की विपक्षी पार्टी लेबर के नेता और सांसद कीर स्टारर ने लीसेस्टर और बर्मिंघम में हिन्दुओं पर हुए अटैक पर सख्त टिप्पणी की है।

"हिंदूफोबिया" पर अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए यूके की विपक्षी पार्टी लेबर के नेता और सांसद कीर स्टारर ने लीसेस्टर और बर्मिंघम में हिन्दुओं पर हुए अटैक पर सख्त टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि इस तरह के धार्मिक अपराधों के खिलाफ हमे मिलकर लड़ना होगा। उन्होंने इस तरह की ताकतों के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया। स्टारर ने ये बातें बीते बुधवार को लंदन में यूरोप के सबसे बड़े नवरात्रि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

लेबर लीडर कीर स्टारर ने सैकड़ों ब्रिटिश भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि वह "विभाजनकारी राजनीति" को समाप्त करने के लिए दृढ़ हैं और सोशल मीडिया के जरिए नफरती हिंसा को बढ़ावा देने वाले चरमपंथी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के पक्षधर हैं। दरअसल, यूके में कुछ प्रवासी संगठनों ने दावा किया है कि पिछले महीने लीसेस्टर में हुई हिन्दुओं पर अटैक हुआ। जिसका सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार भी किया गया।

बढ़ रहा हिन्दुओं के खिलाफ क्राइम
स्टारर ने कहा, "हिंदूफोबिया का हमारे समाज में कहीं भी कोई स्थान नहीं है और हम सभी को मिलकर इससे लड़ना चाहिए।" उन्होंने कहा "मैं जानता हूं कि बहुत से लोगों को उनके धर्म के आधार पर निशाना बनाया जाता है और हाल के वर्षों में हेट क्राइम में वृद्धि हुई है। मैं विभाजनकारी राजनीति से बहुत थक गया हूं। लीसेस्टर की सड़कों पर हमने जो विभाजन देखा है, उससे मैं दुखी हूं और हाल के हफ्तों में बर्मिंघम की घटना पर भी। सोशल मीडिया का दुरपयोग करने वाले चरमपंथियों द्वारा फैलाई गई हिंसा और नफरत के खिलाफ हम सभी को एक साथ खड़ा होना चाहिए।”

क्या है हिन्दूफोबिया
हिन्दूफोबिया(Hinduphobia) शब्द बीते कुछ समय से काफी प्रचलन में आया है। यह शब्द वामपंथिओं और गैर हिन्दू लोगों द्वारा हिन्दुओं के कल्चर और उनके रहन सहन को टारगेट करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। जानकारों का मानना है कि हिन्दू फोबिया शब्द हिन्दुओं के खिलाफ हेट क्राइम से प्रेरित है और कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा हिन्दू धर्म को कट्टर और असहिष्णु साबित करने की कोशिश है।

Post Views : 421

यह भी पढ़ें

Breaking News!!