image

विनाशकारी बाढ़ के बाद मच्छरों से परेशान है पाकिस्तान, भारत से खरीदेगा 62 लाख मच्छरदानी

पाकिस्तान सरकार ने मंगलवार को देश के स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत से 62 लाख मच्छरदानी खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है ताकि पिछले महीने की विनाशकारी बाढ़ के बाद जनता को बीमारियों से बचाया जा सके।

पाकिस्तान सरकार ने मंगलवार को देश के स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत से 62 लाख मच्छरदानी खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है ताकि पिछले महीने की विनाशकारी बाढ़ के बाद जनता को बीमारियों से बचाया जा सके। आपको बता दें कि बाढ़ के कारण पाकिस्तान में इस साल 1,600 से अधिक लोग मारे गए हैं। द न्यूज इंटरनेशनल ने पाकिस्तान के स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा, "देश के 32 बाढ़ प्रभावित जिलों में मलेरिया तेजी से फैल रहा है। यहां हजारों बच्चे मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियों से संक्रमित हैं।"

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मलेरिया के उभरने के कारण देश के स्वास्थ्य मंत्रालय को पिछले महीने भारत से मच्छरदानी खरीदने की अनुमति लेनी पड़ी। उन्होंने कहा, "ग्लोबल फंड विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को पाकिस्तान में बाढ़ प्रभावितों के लिए भारत से मच्छरदानी खरीदने के लिए वित्तीय संसाधन मुहैया कराएगा।" पाकिस्तानी अधिकारियों ने यह भी कहा कि वे जल्द से जल्द मच्छरदानी प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। उम्मीद है कि ये नवंबर के मध्य तक वाघा मार्ग से प्राप्त हो जाएंगे।

पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बाढ़ के बाद होने वाली बीमारियों की लहर के कारण पाकिस्तान में दूसरी आपदा की संभावना के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की थी।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयसस ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों में पानी भर गया है। लोग अपने घरों से दूर चले गए हैं। उन्होंने कहा, "सरकार गंदे पानी से बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षित पेयजल और शौचालय की व्यवस्था कर रही है।" 

ओसीएचए ने एक बयान में कहा, "लोगों की जीवन रक्षक जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल 81.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मांग की गई है।"

यह भी पढ़ें

Breaking News!!