image

कार के साइड मिरर को सेट करने में न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है हजारों का नुकसान

अगर आप अपनी कार में साइड मिरर किसी भी तरह सेट करने के आदी हैं तो आपकी ये आदत कई परेशानियां खड़ी कर सकती है। साइड और रियर व्यू मिरर्स को ठीक से एडजस्ट करना बहुत जरूरी है।

 किसी भी कार में साइड मिरर एक अहम रोल निभाता है। कई बार साइड मिरर न होने या खराब होने के चलते ड्राइविंग के समय बहुत दिक्कत होती है। इसके बिना आपको तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा। लेकिन आपको बता दें कि मिरर को सेट करने का भी एक तरीका होता है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में नहीं पता।

                        jagran

कार के तीन मिरर

किसी भी कार में अक्सर पीछे की तरफ देखने के लिए तीन मिरर दिए जाते हैं- एक IRVM (इनसाइड रियर व्यू मिरर) और दो ORVMs (आउटसाइड रियर व्यू मिरर) होते हैं। ORVMs कार के बाएं और दाएं दोनों ही तरफ होते हैं। आजकल आप इन्हें ऑटोमैटिक तरीके एडजस्ट कर सकते हैं। हालांकि कई कारों में इन्हें मैनुअली ही एडजस्ट किया जाता है।

जानें सही तरीका

कई लोगों को रियर व्यू मिरर्स को एडजस्ट करना नहीं आता, लेकिन क्या आपको रियर व्यू मिरर्स को एडजस्ट करने के सही तरीके के बारें में पता है कि उसे कैसे एडजस्ट करना चाहिए? आज हम इसको सेट करने का सही तरीका आपको बताते हैं।

                     jagran

कैसे करें रियर व्यू मिरर को एडजस्ट

रियर व्यू मिरर का एडजस्टमेंट हमेशा से ही सही तरीके से होना चाहिए। इसका गलत सेट होना उनके लिए आसपास वालों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इसके कारण ब्लाइंड स्पॉट का दायरा भी बढ़ जाता है। वहीं अगर आप रियर व्यू मिरर को सही तरीके से सेट करेंगे तो इसका दायरा कम हो जाता है।

रियर विजिबिलिटी के लिए ओआरवीएम को इस तरीके से एडजस्ट करना चाहिए, जिससे उसके पीछे की सड़क कम से कम दो-तिहाई आपको दिखाई दे और बाकी के शीशे में थोड़ा सा कार के अंदर का कोना भी दिखाई दे। ऐसा आपको दोनों ही ORVM के लिए करना है।

                    jagran

IRVM को ऐसे एडजस्ट करें

आप कार के IRVM को ऐसे एडजस्ट करें, जिससे पीछे की विंडस्क्रीन का ज्यादा नजारा उसमें आ सके। IRVM में पीछे का वो व्यू दिखेगा जो शायद ही ORVM में दिखाई दे सके और IRVM का वो व्यू दिखेगा जो शायद ORVM में न दिखाई दे सके। 

क्या हैं इसके नुकसान 

अगर आपके कार का साइड मिरर सही तरीके से एडजस्ट नहीं होगा तो आपको पीछे से आ रही गाड़ियों को देखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। इस वजह से आपकी कार का एक्सीडेंट भी हो सकता है। रात के समय जब साइड मिरर पर पीछे से आ रही गाड़ियों की लाइट पड़ती है तो आप साफ नहीं देख पाते।बारिश के मौसम में साइड मिरर पर पानी पड़ने के कारण भी हम पीछे से आ रहें वाहनों को देख नहीं पाते इसलिए बारिश के समय में खासतौर से आपको सावधान रहना चाहिए। 

 

 

 

Post Views : 297

यह भी पढ़ें

Breaking News!!