image

नए एप्पल मैकबुक Air और Pro लैपटॉप लॉन्च, स्टूडेंट्स को 10 हजार सस्ते में मिलेंगे, जानें कीमत

जहां मैकबुक एयर को नया डिजाइन मिला है, वहीं मैकबुक प्रो का डिजाइन पहले जैसा ही रखा गया है। नए लैपटॉप का डिस्प्ले अब मैकबुक प्रो 14 इंच की तरह नॉच के साथ आता है। कंपनी ने इसके कैमरे को भी अपग्रेड किया

एप्पल के सालाना WWDC (वर्ल्ड वाइड डिवेलपर कॉन्फ्रेंस) 2022 के पहले दिन कंपनी के कुछ बड़े ऐलान किए हैं। एप्पल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 का तो ऐलान किया ही है, साथ ही 13 इंच वाले MacBook Air और MacBook Pro लैपटॉप्स को नए M2 चिपसेट के साथ लॉन्च किया है। जहां मैकबुक एयर को नया डिजाइन मिला है, वहीं मैकबुक प्रो का डिजाइन पहले जैसा ही रखा गया है।MacBook Air M2 में क्या खास?
नए लैपटॉप का डिस्प्ले अब मैकबुक प्रो 14 इंच की तरह नॉच के साथ आता है। कंपनी ने अब फेसटाइम के कैमरा को भी 720p की जगह 1080p में अपग्रेड कर दिया है। इसके अलावा लैपटॉप में 2 थंडरबोल्ट या 4 यूएसबी पोर्ट्स दिए गए हैं। इस बार लैपटॉप में ट्रू टोन टेक्नोलॉजी के साथ 13.6 इंच लिक्विड रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। मैकबुक एयर एम2 11.3mm पतला है और इसे चार कलर ऑप्शन- सिल्वर, स्टारलाइट, स्पेस ग्रे और मिडनाइट में लाया गया है। लैपटॉप का वजन 2.7 पौंड (1.2 किग्रा.) है। 

दूसरा बड़ा बदलाव MagSafe से जुड़ा है। कंपनी मैकबुक एयर में मैगसेफ चार्जिंग तकनीक को वापस ले आई है। इस बार लैपटॉप में फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी दिया गया है। कंपनी लैपटॉप के साथ बॉक्स में 30W फास्ट चार्जर देगी। लेकिन एप्पल ऑनलाइन स्टोर से खरीदने वाले भारतीय ग्राहक 35W या 67W फास्ट चार्जर में अपग्रेड कर सकते हैं। M2 चिप के चलते नए लैपटॉप में आपको ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस और बेस्ट यूजर एक्सपीरियंस मिलेगा। क्या है दोनों लैपटॉप्स की कीमत 
MacBook Air M2 को आधिकारिक एप्पल ऑनलाइन स्टोर इंडिया पर 1,19,900 रुपये की शुरुआती कीमत में लिस्ट किया गया है। यह बेस वेरिएंट (256GB) की कीमत है। यूजर्स ज्यादा स्टोरेज वेरिएंट को भी चुन सकते हैं, जिसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। फास्ट चार्जर के लिए भी अतिरिक्त पैसे देने होंगे। इसी तरह MacBook Pro M2 के बेस मॉडल (256GB स्टोरेज ) की कीमत 1,29,900 रुपये में शुरू होगी। खास बात है कि एजुकेशन के लिए, यानी स्टूडेंट्स को कंपनी 10 हजार रुपये की छूट देगी। 

Post Views : 314

यह भी पढ़ें

Breaking News!!