image

Zee में 5.51% हिस्सेदारी बेचेगी इंवेस्को, ₹263 प्रति शेयर के हिसाब से होगी 5293 मिलियन शेयरों की बिक्री

इंवेस्को डेवलपिंग मार्केट्स फंड ( Invesco Developing Markets Fund) ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) में एक ब्लॉक ट्रेड में 5.51% हिस्सेदारी बेचेगा।

इंवेस्को डेवलपिंग मार्केट्स फंड ( Invesco Developing Markets Fund) ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL)  में एक ब्लॉक ट्रेड में 5.51% हिस्सेदारी बेचेगा। सौदे की शर्तों के अनुसार, इस डील से 169.5 मिलियन डॉलर जुटाई जाएगी। बता दें की इंवेस्को ज़ी का सबसे बड़ा निवेशक है लेकिन अब ज़ी का सोनी में मर्जर होने जा रहा है। हाल ही में ज़ी एंटरटेनेनमेंट एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कुल मतदान का 99.99 प्रतिशत वोट प्रस्ताव मर्जर के पक्ष में मिला।

आधी से अधिक हिस्सेदारी बेचेगी इंवेस्को
ब्लॉक ट्रेड में इंवेस्को आधी से अधिक हिस्सेदारी ज़ी एंटरटेनमेंट से बेचेगी। बता दें कि ज़ी में 30 जून तक इंवेस्को की 10.14% हिस्सेदारी थी। ब्लॉक ट्रेड के जरिए 52,93 मिलियन शेयरों की बिक्री होगी। शेयरों की बिक्री 250 रुपये से 263.7 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत में की जाएगी। बता दें कि सोमवार को ज़ी एंटरटेनमेंट का शेयर 265.40 रुपये पर बंद हुआ है। कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड ब्लॉक ट्रेड के लिए एकमात्र ब्रोकर के रूप में कार्य कर रहा है।

क्या है मामला?
इस साल अप्रैल में इंवेस्को ने 2092 करोड़ रुपये में ZEEL में 7.73% हिस्सेदारी बेची थी। इंवेस्को का यह फैसला एजीएम में अपनी मांग को वापस लेने के बाद आई थी। दरअसल, इंवेस्को सितंबर 2021 से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था। इंवेस्को के विरोध के बाद ही ज़ी के सीईओ पुनीत गोयनका और बोर्ड में फेरबदल भी किया गया। 

आपको बता दें कि सितंबर 2021 में जी एंटरटेनमेंट के बोर्ड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया में जी एंटरटेनमेंट के विलय को मंजूरी दी थी। उस समय यह तय किया गया था कि सोनी पिक्चर्स, विलय के बाद बनी एंटिटी में 157.5 अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी और पुनीत गोयनका (Punit Goenka) इस एंटिटी के एमडी और सीईओ बने रहेंगे। एंटिटी में जी एंटरटेनमेंट के शेयरधारकों की 47.07 प्रतिशत और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स की 52.93 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। 

Post Views : 302

यह भी पढ़ें

Breaking News!!