image

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 : टॉपर देने वाले स्कूल बनेंगे सबसे पहले सेंटर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यूपी बोर्ड 2023 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं की परीक्षा केन्द्र निर्धारण नीति जारी कर दी है। इस बार भी जियो लोकेशन के जरिए केन्द्रों का निर्धारण होगा।

त्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यूपी बोर्ड 2023 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं की परीक्षा केन्द्र निर्धारण नीति जारी कर दी है। इस बार भी जियो लोकेशन के जरिए केन्द्रों का निर्धारण होगा। वहीं इस बार स्मार्ट क्लास के संचालित होने, वर्ष 2022 की परीक्षा में जिला व राज्य स्तरीय टॉपर वाले स्कूलों को मेरिट में ज्यादा अंक दिए जाएंगे।  गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव वेदपति मिश्र ने आदेश जारी कर दिया है। एक पाली में 125 से कम धारण क्षमता वाले वित्तविहीन स्कूल परीक्षा केन्द्र नहीं बनेंगे लेकिन राजकीय व एडेड स्कूलों को इस बार इस शर्त से छूट दी गई है। 

स्कूलों की मेरिट बनाने के लिए आठ मानक जारी किए गए हैं। इस बार जिन स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित होते हैं। उन्हें 5 नंबर मिलेंगे, साथ ही जिला स्तर पर टॉप 10 में जगह बनाने वाले स्कूलों को 5 और राज्य स्तर पर टॉप 10 में जगह बनाने वाले स्कूलों को 10 अंक मिलेंगे। ये मानक इस बार नए शामिल किए गए हैं। वहीं इस बार कक्षा कक्ष के लिए एक की बजाय 5 अंक दिए जाएंगे। वहीं पिछली बार का परिणाम 90 फीसदी से ज्यादा पर 10  अंक, राजकीय स्कूलों केा 50, अशासकीय सहायताप्राप्त को 30 और वित्तविहीन स्कूलों को 10 अंक दिए जाएंगे।

पिछले वर्ष वित्तविहीन स्कूलों में पंजीकृत विद्यार्थियों के सापेक्ष पूरी बोर्ड परीक्षा में यदि 30 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थी अनुपस्थित हों तो उन्हें परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा। यदि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 80 से कम होगी वहां परीक्षा केन्द्र न बनाए। पिछली बार भी परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण जियो लोकेशन के आधार पर किया गया था लेकिन इस बार ब्लॉकवार बनी प्रधानाचार्यों की कमेटी उस स्कूल में जाकर वहां के प्रधानाचार्य से यूजर आईडी लेकर वहीं से स्कूल की जियोलोकेशन का सत्यापन करेंगे।

Post Views : 261

यह भी पढ़ें

Breaking News!!