image

First Aid for Burn: पटाखे जलाते समय जल जाए हाथ, तो इन उपायों से पाएं जल्द राहत

दिवाली की धूम बिना पटाखों के अधूरी है। मार्केट तरह-तरह के पटाखों से सज चुके हैं। बच्चे पटाखे जलाने को लेकर बहुत एक्साइटेड रहते हैं लेकिन इस दिन पटाखों से जलने के भी बहुत केसेज़ आते हैं। तो कैसे करें इसका उपचार जान लें यहां।

 दिवाली रोशनी और खुशियों का त्योहार है। जो इस साल 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। बच्चों दिवाली पर सबसे ज्यादा पटाखे जलाने को लेकर एक्साइटेड रहते हैं और इसी चक्कर में कई बार हादसे भी हो जाते हैं। जिससे हॉस्पिटल तक जाने की नौबत आ जाती है, तो ऐसे में ये जानना जरूरी है कि अगर पटाखों से किसी हाथ या पैर जल जाए तो घर पर उसका कैसे उपचार किया जा सकता है। 

ठंडा पानी 

पटाखे से हाथ या पैर जल जाए तो उस पर बर्फ लगाने की गलती न करें क्योंकि इससे ब्लड क्लॉटिंग हो सकती है। बेहतर होगा कि जले हुए स्थान पर ठंडा पानी डालें या हाथ और पैर को ठंडे पाने में कुछ देर डुबोकर रखें। ऐसा करने से जल्द आराम मिलता है। 

शहद 

पटाखों से स्किन जलने पर शहद का इस्तेमाल भी जल्द राहत पहुंचाएगा। शहद लेकर जली हुई जगह पर लगाएं पर ज्यादा से ज्यादा देर इसे लगाकर रखें। जलन तो शांत होगी ही साथ ही घाव भी जल्दी भरेगा।

नारियल तेल 

नारियल तेल बहुत ही असरदार उपाय है जलन को शांत करने का। इसे जली हुई जगह पर लगाने से बहुत जल्द आराम मिलेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज है। तो अगर पटाखों से स्किन जल जाए, तो उस जगह एलोवेरा जेल लगाएं। इससे फफोले नहीं पड़ेंगे। 

तुलसी की पत्तियों का रस

पटाखे से जल जाने पर घरेलू उपचार के तौर पर आप तुलसी की पत्तियो का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट स्किन पर लगाएं। इससे ठंडक मिलती है और जलन से बहुत आराम। 

Post Views : 395

यह भी पढ़ें

Breaking News!!