image

माफियाओं पर योगी सरकार का शिकंजा, अपराधियों की 73 लाख की संपत्ति कुर्क

यूपी में योगी सरकार का माफियाओं पर शिकंजा कसता जा रहा है। आपराधिक कृत्यों से अर्जित संपत्ति के जब्तीकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

यूपी में अपराधियों द्वारा आपराधिक कृत्यों से अर्जित संपत्ति के जब्तीकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सीतापुर में  जिलाधिकारी के आदेश पर चार गैंगस्टर अपराधियों की 73 लाख 26 हजार रुपये की संपत्ति कुर्क की गई। 

गैंगस्टर एक्ट से संबंधित अभियुक्त बिसवां कोतवाली क्षेत्र के मियागंज निवासी रपटू उर्फ वाजिद अली पुत्र रज्जाब अली व इनकी पत्नी खुर्शीद, पक्का कटरा निवासी अनीश पुत्र अजीमुल्ला व इनके पुत्र जलीश, मोहल्ला दायरा निवासी मोवीन पुत्र स्व. जमील द्वारा संगठित गिरोह बनाकर आर्थिक एवं भौतिक लाभ के लिए मादक पदार्थों का अवैध कारोबार करते हैं। अभियुक्त रपटू गिरोह का गैंग लीडर है।

वहीं गैंगस्टर अभियुक्त क्योटीबादुल्ला निवासी नासिर पुत्र हातिम अली संगठित गिरोह बनाकर गोवंशीय पशुओं का अवैध कारोबार करने जैसे अपराध करने का अभ्यस्त अपराधी है। अभियुक्तों की आय का कोई ज्ञात स्रोत नहीं था व इतनी पैतृक संपत्ति नहीं है कि जिसकी आमदनी से इतने अल्प समय में इतनी मूल्यवान जमीन खरीदी जा सके। अपराध से अर्जित संपत्ति का उपयोग किया जा रहा था। विवेचना के दौरान धारा 14(1) गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत विवेचक द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय को साक्ष्य संकलित करते हुए विस्तृत रिपोर्ट प्रेषित की गई जिस पर डीएम द्वारा अभियुक्तों की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया गया।

शनिवार को पुलिस व प्रशासनिक अफसरों ने पहले मुनादी कराई फिर संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई की गई। अभियुक्त रपटू का मियागंज स्थित मकान, अनीस का पक्का कटरा स्थित मकान, मोबीन का दायरा में स्थित मकान, नासिर का ग्राम क्योंटीबादुल्ला स्थित मकान ( जिसकी अनुमानित कीमत 73,26 000 रुपये आंकी गई है) को जब्त किया गया। 
तम्बौर में भी हुई जब्तीकरण की कार्रवाई: 
जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार लहरपुर शशिविन्द द्विवेदी की अगुवाई में तम्बौर कस्बे के गैंगस्टर एक्ट के अभियुक्तों के मकान पर नोटिस चस्पा कर जब्तीकरण की कार्रवाई की गई। इंस्पेक्टर सुरेश कुमार पटेल सहित भारी पुलिस बल की मौजूदगी में मोहल्ला आजाद नगर निवासी अडडन पुत्र जमील अहमद का एक दो मंजिला मकान कीमत 12,78000, मोबीन पुत्र शमीउल्ला का आजाद नगर में पक्का मकान कीमत₹ 72,000 व काजी टोला में हाता कीमत 7,03,000, नूर आलम पुत्र महबूब आलम का मकान कीमत  7,10,000, शादाब पुत्र अमीरउल्ला का मकान कीमत 7,56,000 को जब्त किया गया है। 

Post Views : 307

यह भी पढ़ें

Breaking News!!