image

दक्षिण कोरिया: 4 मीटर गली में घुसे थे 1लाख लोग, अब तक 151 मरे; हादसे की इनसाइड स्टोरी

स्थानीय पुलिस का कहना है कि इस घटना के बाद 50 से ज्यादा लोगों को कार्डियक अरेस्ट हुआ था। कई लोग सड़क पर बेसुध नजर आए। पुलिसकर्मियों को सड़क पर लोगों को सीपीआर देते नजर आए।

दक्षिण कोरिया में हैलोवीन पार्टी के दौरान मची भगदड़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है। जबकि सैकड़ों की संख्या में लोग अभी भी घायल हैं। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्थानीय पुलिस का कहना है कि इस घटना के बाद 50 से ज्यादा लोगों को कार्डियक अरेस्ट हुआ था। कई लोग सड़क पर बेसुध नजर आए। पुलिसकर्मियों को सड़क पर लोगों को सीपीआर देते नजर आए। अब इस घटना की जो जानकारी सामने आई है वो और चौंकाने वाली है। घटना के वक्त महज 4 मीटर चौड़ी गली में एक लाख से ज्यादा लोग मौजूद थे। जिसके बाद अचानक मौके पर भगदड़ मची। 

दक्षिण कोरिया के सियोल के एक क्षेत्र में संकरी गली से सैकड़ों लोगों के शव बरामद हुए हैं। मरने वालों में ज्यादातर की उम्र 20 साल के आसपास है। अधिकारियों ने इस घटना में किसी भी तरह के ड्रग्स की संलिप्तता से इनकार किया है। 

इस त्रासदी से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स-

1. हैमिल्टन होटल के पास इटावन में एक संकरी गली में सैकड़ों लोग खचाखच भरे थे। कोविड प्रतिबंध हटने के बाद यह पहला हैलोवीन कार्यक्रम था।

2. दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक, रात करीब 10.22 बजे पहली इमरजेंसी की सूचना मिली थी।

3. चार मीटर चौड़ी गली में 100,000 से अधिक लोग थे और कथित तौर पर एक बड़ी भीड़ होटल और इटावा मेट्रो स्टेशन से बाहर आ रही थी।

4. कोरियाई मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया कि भीड़ तब बढ़ गई जब गली के आसपास के एक प्रतिष्ठान में एक 'सेलिब्रिटी' दिखाई दिया।

5. रिपोर्टों में कहा गया है कि जिस गली में भगदड़ हुई वह चार मीटर चौड़ी है, इतनी बड़ी भी नहीं है कि एक सेडान भी ठीक से फिट हो सके।

6. जैसे-जैसे भीड़ धक्का-मुक्की करती रही, लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे।

                                                                      

7. लोगों में घुटन और कार्डियक अरेस्ट के लक्षण दिखने लगे।

8. भीड़ के बीच से गुजरते हुए एम्बुलेंस को पीड़ित तक पहुंचने में मुश्किल हुई। पुलिस कारों के टॉप पर खड़ी थी और लोगों से कह रही थी कि वे क्षेत्र छोड़ दें और एम्बुलेंस के लिए रास्ता बनाएं।

9. रेस्क्यू ऑपरेशन के रास्ते को अवरुद्ध करते हुए कई लोग काफी देर तक सड़क पर नाचते रहे और गाते रहे।

10. चूंकि एम्बुलेंस तुरंत मौके पर नहीं पहुंच सकी, आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियनों ने सड़क पर ही पीड़ितों को सीपीआर देना शुरू कर दिया।

Post Views : 672

यह भी पढ़ें

Breaking News!!