image

180 उत्तर कोरियाई वारप्लेन से अलर्ट हुआ दक्षिण कोरिया, आनन-फानन में सीमा पर रवाना किए अपने जेट

उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया के बीच तनाव में एक नया मोड़ आ गया है। शुक्रवार को दक्षिण कोरिया ने अपने फाइटर जेट को स्क्रैम्बल किया। दरसअल उत्तरी सीमा में करीब 180 उत्तर कोरियाई वारप्लेन देखे जाने की सूचना मिली थी।

उत्तरी सीमा में करीब 180 उत्तर कोरियाई वारप्लेन को देखने की जानकारी मिलते ही दक्षिण कोरिया अलर्ट हो गया। यहां की सेना ने तुरंत अपने जेट को रवाना कर दिया। यह जानकारी दक्षिण कोरियाई सेना ने दी। सेना ने बताया कि इसने शुक्रवार को चार घंटे से अधिक समय तक उत्तरी सैन्य सीमा में उत्तर कोरियाई वारप्लेन के उड़ान भरने की जानकारी मिलते ही अपने फाइटर जेट को स्क्रैम्बल कर दिया।

एक दिन में उत्तर कोरिया ने फायर किए 20 मिसाइल 

बुधवार को उत्तर कोरिया ने 20 से अधिक मिसाइलों को फायर किया था। एक दिन में मिसाइल फायर करने का यह रिकार्ड रहा। साल 2022 में दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल लान्च करने का रिकार्ड कायम करने के बाद उत्तर कोरिया सितंबर अंत से टेस्टिंग एक्टिविटी शुरू कर दी। इसने कहा है कि अमेरिकी सैन्य ड्रिल के खिलाफ चेतावनी के तौर पर इसने टेस्ट किए हैं।

अस्थिरता को बढ़ावा दे रहा उत्तर कोरिया

एक्सपर्ट का कहना है कि उत्तर कोरिया अस्थिरता को बढ़ावा दे रहा है। इसके जरिए वह अमेरिका पर दवाब बना रहा है कि उसे परमाणु ताकत के तौर पर पहचान मिले। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया की ओर से हथियारों के परीक्षण के जवाब में अमेरिका व दक्षिण कोरिया ने बड़े पैमाने पर हवाई युद्धाभ्यास करने की घोषणा की थी। उत्तर कोरिया ने इसका जवाब देने की चेतावनी दी थी जिसके बाद गुरुवार रात को यह परीक्षण किया गया।

जापान ने भी जताई थी आशंका

जापान की ओर से भी  मिसाइल के बैलिस्टिक होने की आशंका जताई गई। इससे पहले उत्तर कोरिया ने हथियारों के परीक्षण की श्रृंखला के तहत गुरुवार को ही अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) और कम दूरी की दो मिसाइल दागी थी। उत्तर कोरिया के ICBM परीक्षण की वजह से उत्तरी जापान में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए सतर्क किया गया था और ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया था। 

 

Post Views : 366

यह भी पढ़ें

Breaking News!!