image

असम और मणिपुर में डेंगू से मचा हाहाकार, मिले 700 केस; 7 लोगों की मौत

असम में अक्टूबर की शुरुआत से अब तक डेंगू के कुल 369 मामले सामने आए हैं। कार्बी आंगलोंग में सबसे अधिक 344 मामले और 4 मौतें हुईं, जिनमें से अधिकांश मामले दीफू के जिला मुख्यालय में पाए गए।

असम और मणिपुर में डेंगू के 700 से अधिक मामले सामने आए हैं और सात लोगों की मौत हुई है। असम में सबसे अधिक मामले और चार मौतें पहाड़ी जिले कार्बी आंगलोंग में हुई हैं, मणिपुर में राज्य के 16 में से 12 जिलों में सबसे ज्यादा मामले और मौतें हुई हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मणिपुर में अब तक डेंगू के 375 मामलों का पता चला है, जो 2019 में दर्ज किए गए 359 मामलों के बाद सबसे अधिक है। इस साल इस बीमारी ने राज्य में तीन लोगों की जान ले ली है और पांच लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया अधिकारी डॉ एआर चिश्ती ने कहा, "इस साल जून की शुरुआत में पता चलने के बाद 12 जिलों में ये मामले सामने आए।" "हालांकि, घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण बीमारी को नियंत्रित करने के लिए हर संभव उपाय कर रहा है।" उन्होंने कहा कि लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना चाहिए और घरेलू स्तर पर बचाव के उपाय करने चाहिए। राज्य के 16 जिलों में, तेंगनौपाल में सबसे अधिक मामले (200) हैं और इसके बाद चुराचंदपुर (51), इंफाल पूर्व (47), इंफाल पश्चिम (40), बिष्णुपुर (10), थौबल (10), कांगपोकपी ( 8), काकचिंग (3), चंदेल (2), उखरूल (2), सेनापति (1) और तामेंगलोंग (1) हैं। हालांकि, जिरीबाम, कामजोंग, नोनी और फेरज़ावल जिलों में आज तक डेंगू के किसी भी मामले का पता नहीं चला है।

उधर, असम में अक्टूबर की शुरुआत से अब तक डेंगू के कुल 369 मामले सामने आए हैं। कार्बी आंगलोंग में सबसे अधिक 344 मामले और 4 मौतें हुईं, जिनमें से अधिकांश मामले दीफू के जिला मुख्यालय में पाए गए। इसके बाद कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में 11 मामले, नलबाड़ी, सिबसागर, दीमा हसाओ में 2-2 और दरांग, डिब्रूगढ़, कामरूप ग्रामीण, नगांव, होजई, सोनितपुर, तिनसुकिया और उदलगुरी जिलों में 1-1 मामले सामने आए। अधिकारियों ने कहा कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में पहले कुछ मामलों का पता चला था और बाद के हफ्तों में यह बढ़ता रहा। जबकि नए मामले अब भी सामने आ रहे हैं, डॉक्टरों का मानना ​​है कि बारिश बंद होने के कारण अगले एक-दो सप्ताह में उनमें कमी आ सकती है। 

दिफू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (डीएमसीएच) के उप अधीक्षक डॉ रतुल ताकुर ने कहा, ''आमतौर पर, हमारे पास देश के अन्य हिस्सों की तुलना में पूर्वोत्तर क्षेत्र में कम डेंगू के मामले हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में मामलों की संख्या बहुत कम है, लेकिन इस साल अप्रत्याशित वृद्धि हुई है।'' स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मामलों की संख्या को कम करने के लिए विशेष रूप से दीफू के इलाकों में मच्छरों के प्रजनन के स्रोतों में कमी, जागरूकता अभियान और फॉगिंग जैसे उपाय किए गए हैं। डॉ बोर्सिंग रोंगपी, संयुक्त निदेशक (स्वास्थ्य), कार्बी आंगलोंग ने कहा, ''हम आमतौर पर कार्बी आंगलोंग में डेंगू का ऐसा प्रकोप नहीं देखते हैं। पहले कुछ मामलों का पता चलने के बाद ही हमने निगरानी और परीक्षण बढ़ाए। सकारात्मकता दर बहुत अधिक है और लगभग 250 परीक्षणों में से लगभग 200 संक्रमित हैं।''

Post Views : 318

यह भी पढ़ें

Breaking News!!