image

किसानों के लिए सरकार ने दी बहुत बड़ी खुशखबरी, इस फसल के लिए MSP बढ़ाया

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि आज की कैबिनेट बैठक में 14 खरीफ फसलों के एमएसपी को मंजूरी दी गई.

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को फसल वर्ष 2022-23 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 100 रुपये बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने फसल वर्ष 2022-23 के लिए सभी तयशुदा खरीफ (गर्मी) फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है.

कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज की कैबिनेट बैठक में 14 खरीफ फसलों के एमएसपी को मंजूरी दी गई.’’ धान की सामान्य किस्म का एमएसपी फसल वर्ष 2022-23 के लिए पिछले वर्ष के 1,940 रुपये से बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

 

उन्होंने कहा कि धान की 'ए' ग्रेड किस्म का समर्थन मूल्य 1,960 रुपये से बढ़ाकर 2,060 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. धान खरीफ की प्रमुख फसल है, जिसकी बुवाई शुरू हो चुकी है. मौसम विभाग ने जून-सितंबर की अवधि के लिए सामान्य मानसून रहने का अनुमान जताया है.

मंत्री ने कही ये बात

 

मंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार द्वारा पिछले आठ वर्षों के दौरान शुरू किए गए कई कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला. इसके अलावा आज हुए कैबिनेट बैठक में और भी कई तरह के फैसले लिए गए.

Post Views : 246

यह भी पढ़ें

Breaking News!!