image

बाल दिवस के अवसर पर विधायक ने दिया बच्चों को झूलों के रुप बेहतरीन तोहफा

रीना त्रिपाठी

लखनऊ । सरोजनी नगर के लगभग पंद्रह विद्यालयों को पांच झूले का सेट देकर बच्चों के चेहरों में बेशकीमती मुस्कान लाने का काम किया सरोजनी नगर के विधायक राजेश्वर सिंह ने।
     सरोजनी नगर के लगभग पचपन विद्यालयों में झूले लगने का काम तेजी से चल रहा है इनमें से पंद्रह विद्यालयों में बाल दिवस का तोहफा बच्चों को मिल भी गया। बाल दिवस के उपलक्ष में घोषित सभी पचपन स्कूलों में झूले लगने का क्रम एक-दो दिन में पूर्ण हो जाएगा, इसके बाद चरणबद्ध तरीके से बच्चों को तोहफो के साथ झूले झूले का अवसर रोज मिला करेगा। बच्चों का खेल से शारीरिक विकास, मन और मस्तिष्क की प्रफुलता आती है और खुश वन से पढ़ाई भी मन लगाकर बच्चे करते हैं अतः पढ़ाई के लिए हर संभव और जरूरी प्रयास विधायक सरोजनी नगर के द्वारा किया जा रहा है क्योंकि यही पढ़ा-लिखा बालक कल देश का भविष्य बनेगा।
     ब्लॉक सरोजनी नगर उत्तर प्रदेश का अनोखा ब्लॉक बनने जा रहा है जहां बेसिक शिक्षा परिषद के लगभग सभी स्कूलों का कायाकल्प करते हुए तथा बच्चों की मनोदशा का ध्यान रखते हुए झूले लगने की प्रक्रिया विधायक सरोजनी नगर  की बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उनके मन की खुशी को देखते हुए किया जा रहा है।
           निश्चित रूप से बच्चे झूले पाकर बहुत खुश हुए, कई बच्चों ने अपने जीवन में झूले देखे नहीं और कई ने सिर्फ मेले में ही झूले देखें उनके लिए स्कूल में झूलों का मिलना बहुत ही हर्ष का विषय बना। इस सराहनीय प्रयास से बच्चों की संख्या स्कूल में लगातार बढ़ रही है जो बच्चे बहाना बनाकर स्कूल नहीं आते थे अब वह झूलों के कारण रोज स्कूल आना चाहते हैं।
       डाक्टर राजेश्वर सिंह की यह विचारधारा है कि यदि बच्चों का मन प्रफुल्लित रहेगा तो वह पूरे मनोयोग से पढ़ाई करेंगे और यदि बच्चे शिक्षा में अपना अग्रणी योगदान देंगे तो निश्चित रूप से समाज का और देश का विकास होगा।
      निश्चित रूप से सकारात्मक विचार से किया गया यह प्रयास निश्चित रूप से एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है जिसके अंतर्गत सरोजनी नगर के लगभग ग्रामीण और नगर क्षेत्र के मिलाकर ढाई सौ विद्यालयों के बाइस हज़ार से ज्यादा बच्चों को पांच झूलों के सेट के रूप में बेहतरीन तोहफा दिया जा रहा है। सभी स्कूलों तक झूले पहुंचाने का शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने का  तथा बच्चों के भविष्य के स्वर्णिम द्वार खोलने का बेहतरीन और सराहनीय प्रयास भविष्य में सिद्ध होगा ।
 

यह भी पढ़ें

Breaking News!!