image

महज 6 मिनट में ब्रिटेन को तबाह कर सकता है ये हथियार, पुतिन की Satan-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

ये मिसाइल केवल छह मिनट में 1,600 मील दूर यूनाइटेड किंगडम को खत्म करने की क्षमता है. पुतिन ने अप्रैल महीने में इस मिसाइल के पहले परीक्षण के बाद कहा था कि यह दुनिया के किसी भी डिफेंस सिस्टम के पकड़ में आए बिना तबाही मचा सकती है.

रूस-यूक्रेन के बीच भयंकर युद्ध छिड़ा हुआ है. इसी बीच रूस ने नई हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल सतान-2 का परीक्षण किया है. अब इस सफल परीक्षण के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है. इस महाशक्ति से एक बार फिर रूस ने दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराया है. यह मिसाइल 25 हजार किलोमीटर प्रतिघंटे की तूफानी रफ्तार से हमला करती है. रूस के कर्नल जनरल सर्गेई काराकेइव ने कहा कि RS-28 सरमत मिसाइल का परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा है.

कर्नल जनरल सर्गेई काराकाएव ने कहा कि RS-28 सरमत मिसाइल लगभग 16,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से लक्ष्य को भेद सकती है. इसका दूसरी बार सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि परीक्षण कब और कहां हुआ. इस महीने की शुरुआत में कहा गया था कि पुतिन साल के अंत तक अपनी अजेय मिसाइल के दूसरे परीक्षण की योजना बना रहे हैं. रूस ने दावा किया था कि ये सुपरसोनिक मिसाइल 15 परमाणु बमों को ले ज हथियार ले जा सकती है और कई इलाकों में तबाही फैला सकती है.

6 मिनट में पहुंच जाएगी ब्रिटेन

ये मिसाइल केवल छह मिनट में 1,600 मील दूर यूनाइटेड किंगडम को खत्म करने की क्षमता है. पुतिन ने अप्रैल महीने में इस मिसाइल के पहले परीक्षण के बाद कहा था कि यह दुनिया के किसी भी डिफेंस सिस्टम के पकड़ में आए बिना तबाही मचा सकती है. जो ताकतें रूस को धमकाने का प्रयास कर रही हैं, वे अब दोबारा सोचें. पहले लॉन्च के दौरान, फुटेज में दिखाया गया कि 115 फीट की विशाल मिसाइल को एक भूमिगत साइलो से लॉन्च किया जा रहा है, जिससे एक विशाल आग का गोला बन गया. सतान-2 मिसाइल 115 फुट लंबी है. यह मिसाइल मात्र 15 मिनट के अंदर ही पूरे रूस (5800 किमी) के अंदर यात्रा कर सकती है.

महाविनाशक है ये रूसी हथियार

मई में रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मो के पूर्व निदेशक और पुतिन के करीबी सहयोगी दिमित्री रोगोज़िन ने कहा कि लगभग 50 सतान-2 मिसाइल का उत्पादन किया जा रहा है और ये जल्द ही रक्षा बेड़े में शामिल की जाएंगी. रूस ने पहली बार घोषणा की कि वह अक्टूबर 2017 में मिसाइल का परीक्षण कर रहा था. उस समय इसे ग्रह पर सबसे शक्तिशाली और घातक परमाणु वारहेड के रूप में घोषित किया गया था. सैन्य विशेषज्ञ डॉ पॉल क्रेग रॉबर्ट्स ने एक बार सनसनीखेज दावा किया था कि पांच-छह रूसी मिसाइल पूरे अमेरिका के पूर्वी तट को मिटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Breaking News!!