image

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का सीएमओ ने किया निरीक्षण

आगरा

आगरा। प्रत्येक माह की 24 तारीख को आयोजित होने वाले जनपद में शुक्रवार को अयोजित हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव द्वारा निरीक्षण किया गया। इसमें गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की गई। 

जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने बाह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का निरीक्षण किया। वहीं, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने  शमशाबाद सीएचसी का निरीक्षण किया। 

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती और  डॉ. सतवीर कौर के  द्वारा सीएचसी  एत्मादपुर  पर सपोर्टिव सुपर विजन एवं पीएमएसएमए की चेकलिस्ट भी भरी गयी। एत्मादपुर पर 215 गर्भवती महिलाओं कि स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर समस्त गर्भवती महिलाओं का यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप , एचआईवी की जांच
लाभार्थी ममता ने बताया कि वह 6 माह की गर्भवती हैं प्रसव पूर्व जांच कराने पर उन्हें एनीमिया की शिकायत निकली है। उनका हीमोग्लोबिन का स्तर 8.2 है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में उन्हें डॉक्टर द्वारा आयरन और कैल्शियम की समय से दवाई खाने के लिए कहा गया है इसके साथ ही हरी साग सब्जियों को अपने खाने में शामिल करने की की सलाह दी गई है। ममता ने बताया कि डॉक्टर ने बोला है कि वह लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहें।

Post Views : 317

यह भी पढ़ें

Breaking News!!