image

आगरा में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू , जल्द ही कानून व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा

धर्मेन्द्र सिंह

आगरा। आगरा में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू हो गई है। जल्द ही कानून व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। कानून व्यवस्था के लिए आगरा को फिलहाल तीन जोन में बांटा जाएगा। शहरी, पश्चिम और पूर्वी। पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में एक-एक नए सर्किल बनाए जाना प्रस्तावित है। सैंया और बासौनी दो नए सर्किल होंगे।

वर्तमान में शहरी क्षेत्र में 19 थाने हैं। शहरी क्षेत्र को फिलहाल एक ही जोन में रखा गया है। पूर्वी और पश्चिम क्षेत्र अलग जोन में आएंगे। शहरी क्षेत्र में महिला थाना, ताज सुरक्षा और पर्यटन थाना भी शामिल हैं। शहरी क्षेत्र में पांच सर्किल हैं। पूर्वी और पश्चिम क्षेत्र में तीन-तीन सर्किल हैं। कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने से थाना और सर्किल स्तर पर कोई बदलाव नहीं होगा। सर्किल में सीओ ही तैनात रहेंगे। सिर्फ नाम बदल जाएगा। उन्हें एसीपी कहा जाएगा, जिस तरह एसीएम की कोर्ट लगती है उसी तरह एसीपी की कोर्ट लगा करेगी। शांति भंग, 107-116 की सुनवाई एसीपी कोर्ट में होगी। एसीपी के पास मजिस्ट्रेट की शक्तियां होंगी।

वर्तमान में शहर में एक एसपी सिटी तैनात है। कमिश्नरेट प्रणाली में शहरी क्षेत्र में एक ज्वाइंट सीपी, एक डीपीसी तैनात होंगे। दोनों आईपीएस होंगे। एक एएसपी तैनात होंगे। वे एडीशनल सीपी कहलाएंगे। एसीपी उनके अधीनस्थ होंगे। सभी पुलिस कमिश्नर के अधीन कार्य करेंगे। इसी तरह देहात क्षेत्र में व्यवस्था लागू की जाएगी। ट्रैफिक में भी एक डीसीपी तैनात किए जाएंगे। क्राइम, प्रोटोकॉल एडीशनल सीपी रैंक के ही अधिकारी होंगे। आयुक्त प्रणाली में आगरा में एसपीपी की संख्या बढ़ जाएगी। वर्तमान में आगरा में 13 सीओ तैनात हैं। आयुक्त प्रणाली में इनकी संख्या 22 हो जाएगी। सभी एसीपी कहलाएंगे।

Post Views : 269

यह भी पढ़ें

Breaking News!!