image

आगरा आरटीओ कार्यालय के सामने जनसुविधा केंद्र की आड़ मे दलाल बना रहे लर्निंग लाइसेंस

डीके श्रीवास्तव

आगरा। लर्निंग लाइसेंस की फेसलैस सुविधा होने के बाद दलालों का दायरा बढ़ गया है। पहले आरटीओ कार्यालय के सामने तक दलाल समिति थे। फेसलैस व्यवस्था होने के बाद कई स्थानों पर टेस्ट दिलाने के केंद्र खुल गए हैं। जनसुविधा केंद्र की आड़ में लर्निंग लाइसेंस तैयार करने का धंधा चल रहा है। इस पर आरटीओ अधिकारियों की नजर है। एक गोपनीय रिपोर्ट तैयार कर प्रशासन को भेजने की तैयारी है।

शासन के स्तर से लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने की सुविधा शुरू की गई है। पहले आवेदन करने के बाद आवेदक को आरटीओ कार्यालय आना पड़ता था, यहां पर कंप्यूटर पर टेस्ट होता था। मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए। इसी बात का फायदा जनसुविधा केंद्र संचालक उठा रहे हैं।

टेस्ट में पास कराने की गारंटी आरटीओ कार्यालय के बाहर एक दर्जन से अधिक केंद्र खुले हैं। यहां पर लाइसेंस फीस जमा करने के साथ टेस्ट में पास कराने की गारंटी भी दी जा रही है। इसकी एवज में आवेदक को 600 से 800 रुपये अतिरिक्त देने पड़ते है। जनसुविधा केंद्र संचालकों ने टेस्ट के लिए दूसरे स्थानों पर केंद्र खोल दिए है, वहां पर चुपचाप टेस्ट दिलाया जाता है। यह केंद्र सिकंदरा, आवास विकास कॉलोनी, कमला नगर, दयालबाग आदि स्थानों पर खुले हुए है। यह शिकायत आरटीओ अधिकारियों को भी लगातार मिल रही है

Post Views : 461

यह भी पढ़ें

Breaking News!!