image

UP Board Result 2022 Update: यूपी बोर्ड रिजल्ट का लाखों छात्र कर रहे इंतजार, जानें यूपीएमएसपी क्यों कर रहा देरी

UP Board Result 2022 Update: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं को खत्म हुए काफी समय बीत चुका है। लाखों छात्र जो यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षाओं में शामिल हुए थे, बड़ी बेसब्री के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इन लाखों छात्रों के साथ ही उनके माता-पिता, अभिभावक, और शिक्षक भी यूपी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने की बाट जोह रहे हैं। हाल ही में, बोर्ड ने एक अधिसूचना में कहा था कि जिन विषय के पेपर में सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछे गए हैं, उनके लिए छात्रों को बोनस नंबर दिए जाएंगे।

UP Board Result 2022 Update: यूपी बोर्ड रिजल्ट का लाखों छात्र कर रहे इंतजार, जानें यूपीएमएसपी क्यों कर रहा देरी

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 20 May 2022 06:29 PM IST

 

UP Board Result 2022 - फोटो : अमर उजाला।

UP Board Result 2022 Update: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं को खत्म हुए काफी समय बीत चुका है। लाखों छात्र जो यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षाओं में शामिल हुए थे, बड़ी बेसब्री के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इन लाखों छात्रों के साथ ही उनके माता-पिता, अभिभावक, और शिक्षक भी यूपी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने की बाट जोह रहे हैं। हाल ही में, बोर्ड ने एक अधिसूचना में कहा था कि जिन विषय के पेपर में सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछे गए हैं, उनके लिए छात्रों को बोनस नंबर दिए जाएंगे। 

UP Board Exam Result 2022

UP Board Exam Result 2022 - फोटो : Amar Ujala

मार्च-अप्रैल में हुईं थीं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन मार्च-अप्रैल में किया गया था। दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में तकरीबन 48 लाख छात्र- छात्राएं शामिल हुए थे। यूपीएमएसपी यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अभी तक बोर्ड परीक्षा 2022 के परिणाम जारी करने को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया है।  

विज्ञापन

 

यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

UP Board Result : तो प्रायोगिक परीक्षाओं के कारण हुई देरी
हालांकि, यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होने से चूके छात्रों को दूसरा मौका दिए जाने और 17 से 20 मई तक दोबारा प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन के कारण परीक्षा परिणाम में देरी होने के आसार हैं। माना जा रहा है कि इसी वजह से बोर्ड रिजल्ट में देरी हो रही है। रिजल्ट तैयार होने के बाद यूपीएमएसपी की ओर से जल्द जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीद है कि यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जून 2022 के पहले सप्ताह के अंत तक जारी हो सकते हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा परिणाम 2022

यूपी बोर्ड की परीक्षा परिणाम 2022 - फोटो : अमर उजाला

UP Board Result : यहां जारी होंगे यूपी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट 
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। साथ ही रिजल्ट के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने का इंतजार करना चाहिए, क्योंकि अभी यूपी बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें

Breaking News!!