image

IND vs BAN : चायकाल तक बांग्लादेश का स्कोर 176/3, भारत जीत से सात विकेट दूर

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच चटग्राम में खेला जा रहा है। आज मुकाबले का चौथा दिन है। बांग्लादेश को जीत के लिए 471 रन की जरूरत है। वहीं, भारत सभी 10 विकेट हासिल कर मैच अपने नाम करना चाहेगा। भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे और दूसरी पारी दो विकेट पर 258 रन बनाकर घोषित की। इसके जवाब में बांग्लादेश ने पहली पारी में 150 रन बनाए। दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 513 रन का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 176 रन बना लिए हैं।

IND vs BAN Test Day 4 Live: चौथे दिन दूसरे सत्र का खेल खत्म

चौथे दिन दूसरे सत्र का खेल खत्म हो चुका है। बांग्लादेश ने 513 रन का पीछा करते हुए तीन विकेट खोकर 176 रन बना लिए हैं। जाकिर हसन 82 और मुश्फिकुर रहीम दो रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत के लिए उमेश यादव, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया है। बांग्लादेश को जीत के लिए अभी भी 337 रन की जरूरत है। वहीं, टीम इंडिया को जीत के लिए सात विकेट चाहिए। अब यह मैच पांचवें दिन तक खिंचता दिख रहा है। चौथे दिन के दूसरे सत्र में भारत ने तीन अहम विकेट अपने नाम किए हैं। अगर तीसरे सत्र में भी भारत तीन विकेट ले पाता है तो आसानी से मैच टीम इंडिया की झोली में होगा। अगर बांग्लादेश की टीम बिना विकेट गंवाए शतकीय साझेदारी कर लेती है तो बांग्लादेश के पास भी जीत हासिल करने का मौका रहेगा। 

IND vs BAN Test Day 4 Live: बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा

173 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा है। कुलदीप यादव ने लिटन दास को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। लिटन दास ने 59 गेंद में 19 रन बनाए और दो चौके लगाए, लेकिन कुलदीप यादव ने उन्हें जमकर परेशान किया। अंत में लिटन दास ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और उमेश यादव को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। अब जाकिर हसन के साथ मुश्फिकुर रहीम क्रीज पर हैं।

IND vs BAN Test Day 4 Live: जाकिर-लिटन ने संभाली पारी

बांग्लादेश के दो विकेट चार ओवर के अंतराल में गिरने के बाद जाकिर हसन और लिटन दास ने बांग्लादेश की पारी को संभाला है। दोनों ने मिलकर 30 रन से ज्यादा की साझेदारी कर ली है और लगभग 15 ओवर खेल चुके हैं। भारतीय गेंदबाज एक बार फिर बेअसर नजर आ रहे हैं। भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की है, लेकिन पिच से उन्हें ज्यादा मदद नहीं मिल रही है। साथ ही बांग्लादेश के बल्लेबाज संभलकर खेल रहे हैं और अपना विकेट बचाने में सफल रहे हैं।

IND vs BAN Test Day 4 Live: बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा

131 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा है। अक्षर पटेल ने भारत को दूसरे सफलता दिलाई है। उन्होंने यासिर अली को क्लीन बोल्ड किया। यासिर ने 12 गेंद में पांच रन बनाए। उनकी पारी में एक चौका शामिल था। अब जाकिर हसन और लिटन दास क्रीज पर हैं। 52 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 136 रन है।

IND vs BAN Test Day 4 Live: बांग्लादेश का पहला विकेट गिरा

दूसरी पारी में बांग्लादेश का पहला विकेट 124 रन के स्कोर पर गिरा है। नजमुल हसन शान्तो 156 गेंद पर 67 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए। उमेश यादव की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच पकड़ा। उमेश की गेंद नजमुल के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप में खड़े विराट कोहली के पास गई थी, लेकिन गेंद कोहली के बाएं हाथ में लगकर छिटक गई। हालांकि, पंत ने गेंद को नीचे नहीं गिरने दिया और दूसरे प्रयास में कैच पूरा किया। इसी के साथ उन्होंने भारत को पहली सफलता दिला दी।

513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश का स्कोर 47 ओवर के बाद एक विकेट पर 126 रन है।

IND vs BAN Test Day 4 Live: चौथे दिन दूसरे सत्र का खेल शुरू

चौथे दिन दूसरे सत्र का खेल शुरू हो चुका है। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज नजमुल हसन शान्तो और जाकिर हसन क्रीज पर हैं। दोनों बल्लेबाज अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं और बांग्लादेश का स्कोर बिना किसी नुकसान के 120 रन के पार जा चुका है। दोनों बल्लेबाज शतकीय साझेदारी कर चुके हैं और अपनी टीम को लक्ष्य की तरफ ले जा रहे हैं। बांग्लादेश को जीत के लिए अभी भी 350 रन से ज्यादा की जरूरत है।

IND vs BAN Test Day 4 Live: चौथे दिन पहले सत्र का खेल खत्म

चौथे दिन पहले सत्र का खेल खत्म हो चुका है। यह सत्र पूरी तरह से बांग्लादेश के नाम रहा है। चौथे दिन लंच तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 119 रन बना लिए हैं। जाकिर और शान्तो अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं। बांग्लादेश को जीत के लिए अभी भी 394 रन की जरूरत है। वहीं, भारत के सामने पहली चुनौती इस साझेदारी को तोड़ना है। शान्तो 64 और जाकिर 55 रन बनाकर खेल रहे हैं।

IND vs BAN Test Day 4 Live: जाकिर का अर्धशतक

नजमुल हसन के बाद जाकिर ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 101 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए। अपनी पारी में वह सात चौके लगा चुके हैं। उन्होंने शान्तो के साथ पहले विकेट के लिए 110 रन से ज्यादा की साझेदारी कर ली है। डेब्यू मैच में ही जाकिर बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं और बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी है।

IND vs BAN Test Day 4 Live: बांग्लादेश का स्कोर 100 रन के पार

513 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 100 रन बना लिए हैं। चटग्राम की पिच सपाट हो गई है और अब भारतीय गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए खासी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बांग्लादेश के बल्लेबाज आसानी से रन बना रहे हैं। शान्तो और जाकिर की जोड़ी शतकीय साझेदारी कर चुकी है। शान्तो ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और जाकिर भी अर्धशतक के करीब हैं। 38 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर बिना किसी नुकसान के 106 रन है।

IND vs BAN Test Day 4 Live: नजमुल हसन का अर्धशतक पूरा

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज नजमुल हसन शान्तो ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 108 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए। इस पारी में वह अब तक छह चौके लगा चुके हैं। उनकी इस शानदार पारी के चलते बांग्लादेश का स्कोर 100 रन के करीब पहुंच गया है। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए शान्तो और जाकिर की जोड़ी ने बांग्लादेश को शानदार शुरुआत दी है। अब बांग्लादेश के पास भी इस मैच में जीत हासिल करने का मौका है। हालांकि, अभी भी बांग्लादेश के सामने 400 रन से ज्यादा का लक्ष्य है।

IND vs BAN Test Day 4 Live: बांग्लादेश की शानदार बल्लेबाजी

चौथे दिन के पहले घंटे का खेल बांग्लादेश के नाम रहा है। बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने शुरुआती एक घंटे के खेल में बिना कोई विकेट खोए 39 रन जोड़ लिए हैं। अब बल्लेबाजों के लिए हालात और भी आसान होंगे। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। बांग्लादेश की सलामी जोड़ी जाकिर हसन और नजमुल हसन शान्तो ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़ लिए हैं।

IND vs BAN Test Day 4 Live: बांग्लादेश की सलामी साझेदारी 70 रन के पार

513 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की सलामी जोड़ी ने 70 रन से ज्यादा की साझेदारी कर ली है। इस पिच से अब बल्लेबाजों को मदद मिल रही है। पिच धीमी होने के कारण गेंद आसानी से बल्ले पर आ रही है और पिच पर गिरने के बाद गेंद की धार खत्म हो रही है। भारतीय गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए खासी मशक्कत करनी होगी। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 24 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 75 रन बना लिए हैं।

IND vs BAN Test Day 4 Live: चौथे दिन का खेल शुरू

चौथे दिन का खेल शुरू हो चुका है। जाकिर हसन और नजमुल हसन शान्तो की जोड़ी क्रीज पर है। ये दोनों बांग्लादेश को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश करेंगे। वहीं, भारतीय गेंदबाजों की कोशिश जल्द से जल्द बांग्लादेश की टीम को समेटकर जीत हासिल करने की होगी।

IND vs BAN Test Day 4 Live: मैच में अब तक क्या हुआ?

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 404 रन का स्कोर बनाया। पुजारा ने 90, श्रेयस अय्यर ने 86 और रविचंद्रन अश्विन 58 रन बनाकर आउट हुए। पंत और कुलदीप ने भी अच्छा योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज ने चार-चार विकेट लिए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 150 रन ही बना पाई। मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 28 और मेहदी हसन ने 25 रन बनाए। भारत के लिए कुलदीप यादव ने पांच और मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लिए। 

दूसरी पारी में शुभमन गिल के 110 और चेतेश्वर पुजारा के 102 रन की बदौलत भारत ने दो विकेट पर 258 रन बनाए। पुजारा के शतक के साथ ही कप्तान राहुल ने पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में बांग्लादेश के खालेद अहमद और मेहदी हसन ने एक-एक विकेट लिया। भारत ने कुल 512 रन की बढ़त के साथ दूसरी पारी घोषित की और जीत के लिए बांग्लादेश के सामने 513 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में बांग्लादेश ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 42 रन बना लिए हैं। भारत के पास अभी भी 471 रन की बढ़त है और बांग्लादेश के सभी 10 विकेट बचे हुए हैं।

Post Views : 291

यह भी पढ़ें

Breaking News!!