image

क्या वर्ल्ड कप 2023 के लिए सूर्यकुमार बदलेंगे अपनी बैटिंग स्टाइल?

टीम इंडिया के स्टार बैटर सूर्यकुमार यादव के लिए साल 2022 काफी शानदार रहा। सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 बैटिंग रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं। अब उनकी नजर आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 पर टिकी हुई है।

पिछले करीब डेढ़ सालों में सूर्यकुमार यादव ने टी20 फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन किया है और इसके दम पर वह इस फॉर्मेट में आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं। सूर्यकुमार यादव ने लिमिटेड ओवर फॉर्मेट खासकर टी20 क्रिकेट में खुद को स्थापित कर लिया है, लेकिन अब उनकी नजर 2023 में भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप पर है। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट भी खेलना चाहते हैं। पीटीआई को दिए इंटरव्यू में सूर्यकुमार यादव ने अपने फ्यूचर और पास्ट को लेकर कुछ बहुत रोचक बातें कही हैं।

सवाल: अगर आज से एक साल पहले कहा जाता कि साल के आखिर में आप टी20 क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाज बने रहेंगे, तो क्या आप इस पर विश्वास करते?

जवाबः यह अब भी सपने जैसा लगता है। अगर साल भर पहले किसी ने मुझे टी20 क्रिकेट का नंबर एक बल्लेबाज कहा होता तो मुझे नहीं पता कि मैं कैसे रिऐक्ट करता। जब मैंने इस फॉर्मेट में खेलना शुरू किया तो मैं अपना बेस्ट प्रदर्शन करना चाहता था और इसके लिए मैंने कड़ी मेहनत की थी।

सवालः अब प्राथमिकता 2023 में होने वाला वनडे वर्ल्ड कप होगा, तो क्या आप 50 ओवरों के फॉर्मेट के लिए अपने खेल में बदलाव करेंगे?

जवाबः जब मैं किसी फॉर्मेट में खेल रहा होता हूं तो उसके बारे में बहुत नहीं सोचता, क्योंकि मैं जब भी बल्लेबाजी के लिए जाता हूं तो उसका भरपूर आनंद लेता हूं। मैं यही सोचता हूं कि जब भी मैं क्रीज पर जाऊं तो मैच में पासा पलटने वाला प्रदर्शन करूं। मुझे बल्लेबाजी करना पसंद है फिर चाहे वह टी20, वनडे या रणजी ट्रॉफी कुछ भी हो।

सवालः क्या आपको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की उम्मीद है?

जवाबः मैंने रेड बॉल से आयु वर्ग के नैशनल लेवल पर खेलना शुरू किया, इसलिए इसका उत्तर इसी में छुपा है। पांच दिवसीय मैचों में आपके सामने पेचीदा लेकिन रोमांचक परिस्थितियां होती हैं और आप चुनौती का सामना करना चाहते हैं। हां, अगर मुझे मौका मिलता है तो मैं तैयार हूं।

सवालः कौशल सीखा जा सकता है लेकिन किसी खिलाड़ी को हाइएस्ट लेवल पर खेलने के लिए मानसिक रूप से कैसे तैयार करना चाहिए?

जवाबः मैं यही कहूंगा कि यह कभी असंभव नहीं होता है लेकिन निश्चित तौर पर मुश्किल होता है। इसके लिए आपका रवैया अच्छा होना चाहिए। मैं अधिक प्रैक्टिस करने के बजाय बेहतर प्रैक्टिस करने पर ध्यान देता हूं। मैंने और मेरे परिवार ने काफी बलिदान दिए हैं। भारत की तरफ से डेब्यू करने से पहले मैं 10 साल तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेलता रहा हूं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आपको काफी चीजें सीखने को मिलती हैं और इसलिए जब आप इंटरनेशनल लेवल पर खेलते हैं और अलग-अलग तरह के गेंदबाजों का सामना करते हैं तो फिर आपको केवल खुद को एक्सप्रेस करने की जरूरत होती है।

सवालः पिछले कुछ सालों से घरेलू स्तर पर और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद राष्ट्रीय टीम में चयन नहीं होने पर क्या आपको निराशा होती थी या गुस्सा आता था?

जवाबः मैं यह नहीं कहूंगा कि मैं खीझ जाता था लेकिन हमेशा मैं यह सोचता था कि अगले स्तर पर जाने के लिए अलग से क्या करना होगा। इसलिए मैंने कड़ी मेहनत करना जारी रखा और आपको इसके साथ ही अपने खेल का भी आनंद लेना होता है। आप इसीलिए क्रिकेट खेलना शुरू करते हैं। मैं जानता था कि अगर मैं रिजल्ट पर ध्यान न दूं और अपने खेल पर फोकस करूं तो मैं किसी दिन नैशनल टीम में जगह बनाने में सफल रहूंगा।

सवाल: क्या आप हमें अपनी 360 डिग्री तकनीक के बारे में कुछ बता सकते हैं?

जवाबः यह दिलचस्प कहानी है। मेरे स्कूल और कॉलेज के दिनों में मैंने रबड़ की गेंद से काफी क्रिकेट खेली। सीमेंट की कड़ी पिचों पर और बारिश के दिनों में 15 गज की दूरी से की गई गेंद तेजी से आती थी और अगर लेग साइड की बाउंड्री 95 गज होती थी तो ऑफ साइड की 25 से 30 गज ही होती थी। इसलिए ऑफ साइड की बाउंड्री बचाने के लिए अधिकतर गेंदबाज मेरे शरीर को निशाना बनाकर गेंदबाजी करते थे। ऐसे में मैंने कलाइयों का इस्तेमाल करना, पुल करना और अपर कट लगाना सीखा। मैंने नेट पर कभी इसकी प्रैक्टिस नहीं की है।

सवालः विराट कोहली और रोहित शर्मा के साथ आपके संबंध कैसे हैं?

जवाब: मैं सच में बहुत लकी हूं जो विराट कोहली और रोहित शर्मा के साथ खेल रहा हूं। वह इंटरनेशनल क्रिकेट के दिग्गज सितारे हैं। उन्होंने जो कुछ हासिल किया है मैं नहीं जानता कि कभी मैं उसे हासिल कर पाऊंगा या नहीं। हाल में मैंने विराट भाई के साथ कुछ अच्छी साझेदारियां निभाई और मैंने उनके साथ बल्लेबाजी करने का लुत्फ उठाया।

सवालः क्या आप अपने करियर में मुंबई इंडियंस और आपकी पत्नी देवीशा के योगदान के बारे में बताएंगे?

जवाबः मेरी जिंदगी और क्रिकेट जर्नी में दो स्तंभ हैं - मुंबई इंडियंस और मेरी पत्नी देवीशा। पहले मैं मुंबई इंडियंस के योगदान पर बात करूंगा। जब मैं 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स को छोड़कर यहां आया था तो मैं टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी के मौके पर ध्यान दे रहा था और मेरे कहे बिना ही टीम मैनेजमेंट ने मुझ पर भरोसा दिखा कर मुझे यह जिम्मेदारी सौंप दी थी। मैंने 2016 में देवीशा से शादी की और जब मैं मुंबई इंडियन से जुड़ा तो हम दोनों ने अगले स्तर पर जाने के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में सोचना शुरू किया। मुझे जब भी उनकी जरूरत पड़ी तो वह मेरे साथ खड़ी रही। एक खिलाड़ी के तौर पर मैं जिस तरह का संतुलन चाहता था देवीशा ने मुझे वह मुहैया कराया।

Post Views : 285

यह भी पढ़ें

Breaking News!!