image

क्या करती हैं मुकेश अंबानी की छोटी बहू राधिका मर्चेंट, न्यूयॉर्क से की है पढ़ाई; गुजरात से भी कनेक्शन

राधिका शैला मर्चेंट और एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। वह गुजरात के कच्छ की रहने वाली हैं। उन्होंने आठ साल तक भरतनाट्यम में प्रशिक्षण लिया है।

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) से शादी करेंगे। शैला और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका और अनंत का 'रोका' (सगाई) समारोह गुरुवार को राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में परिवार के सदस्यों और दोस्तों की मौजूदगी में किया गया। परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सगाई के बाद युवा जोड़े ने अपने आगामी जीवन के लिए भगवान श्रीनाथजी का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में ही दिन व्यतीत किया। हालांकि, इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है कि दोनों की शादी किस दिन होगी। अनंत और राधिका में कुछ समय से मित्रता है। भरतनाट्यम में प्रशिक्षित डांसर राधिका मर्चेंट गुजरात के कच्छ इलाके की रहने वाली हैं। 

आइए जानते हैं कौन हैं राधिका मर्चेंट...
राधिका शैला मर्चेंट और एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। वह गुजरात के कच्छ की रहने वाली हैं। उन्होंने आठ साल तक भरतनाट्यम में प्रशिक्षण लिया है और श्री निभा आर्ट्स की गुरु भावना ठाकर की शिष्या हैं। जून 2022 में, अंबानी परिवार द्वारा जियो वर्ल्ड सेंटर में एक भव्य अरंगेत्रम समारोह की मेजबानी करने के बाद राधिका ने सुर्खियां बटोरी थीं। 'अरंगेत्रम' एक तमिल शब्द है जिसका अर्थ औपचारिक प्रशिक्षण के पूरा होने पर एक डांसर द्वारा मंच पर चढ़ना है। 

वर्षों की ट्रेनिंग के बाद भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत की छात्रा का यह पहली ऑनस्टेज परफॉर्मेंस थी। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल में की। इसके बाद राधिका ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। साल 2017 में राधिका न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद सेल्स एग्जीक्यूटिव के रूप में इस्प्रावा टीम में शामिल हुईं। राधिका को पढ़ना, ट्रेकिंग और स्विमिंग करना अच्छा लगता है। राधिका एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

पहले से एक-दूसरे को जानते हैं अनंत और राधिका
अंबानी परिवार की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, अनंत और राधिका कुछ सालों से एक-दूसरे को जानते हैं और आज के समारोह से आने वाले महीनों में उनकी शादी की औपचारिक यात्रा शुरू हो रही है। दोनों परिवार राधिका और अनंत के लिए सभी का आशीर्वाद और शुभकामनाएं चाहते हैं क्योंकि वे एक साथ रहने की अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। अनंत ने जहां अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है, वहीं राधिका न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से स्नातक हैं। बयान में कहा गया है कि अनंत रिलायंस के ऊर्जा कारोबार का नेतृत्व करते हैं और राधिका एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में निदेशक के रूप में काम करती हैं। अंबानी के तीन बच्चे हैं - जुड़वा आकाश और ईशा और सबसे छोटा बेटा अनंत। उनकी बेटी ईशा ने दिसंबर 2018 में पीरामल समूह के वारिस आनंद पीरामल से शादी की। वे पिछले महीने जुड़वां बच्चों, आदिया और कृष्णा के माता-पिता बने। 

Post Views : 604

यह भी पढ़ें

Breaking News!!