image

नमिता गोखले को 'नीलिमारानी साहित्य सम्मान', कादम्बिनी लिटरेरी फेस्टिवल होंगी सम्मानित

Niliamarani Sahitya Samman 2023: प्रख्यात लेखिका नमिता गोखले को वर्ष 2023 के लिए ‘नीलिमारानी साहित्य सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार जाने-माने लेखिका, फिल्म निर्माता और प्रतिष्ठित ओड़िआ पत्रिका ‘कादम्बिनी’ की प्रकाशक इति रानी सामंत और उनके भाई अच्युत सामंत ने अपनी माता नीलिमारानी सामंत की स्मृति में शुरू किया है.

‘नीलिमारानी साहित्य सम्मान’ की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए नमिता गोखले ने कहा कि ईमानदारी और प्रतिबद्धता के व्यक्तियों द्वारा स्थापित साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त करना एक सम्मान की बात है.

नमिता गोखले हिंदी और अंग्रेजी साहित्य का चर्चित नाम हैं. नमिता गोखले की किताब ‘थिंग्स टू लिव बिहाइंड’ को अंग्रेजी भाषा के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है. नमिता गोखले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित जयपुर लि‍टरेरी फेस्टिवल की संस्थापकों में से एक हैं. नमिता की पुस्तक ‘राग पहाड़ी’ काफी चर्चित रही है.

इति रानी सामंत (Iti Rani Samanta) ने कहा कि उनकी मां ने सभी बाधाओं से संघर्ष करते हुए हमें पाला और शिक्षित किया. हमारे अंदर उन मूल्यों की भावना पैदा की जिनके कारण हमें कभी विफल नहीं हुए. उन्होंने बताया कि माता जी की स्मृति में यह पुरस्कार उन सभी का सम्मान करने के लिए है, जिनमें वह विश्वास करती थीं.

इति रानी सामंत ने बताया कि ‘नीलिमारानी साहित्य सम्मान’ की शुरूआत वर्ष 2019 में की गई थी. इसके तहत पुरस्कृत साहित्यकार को 5 लाख रुपये की नकद राशि, चांदी का प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.

कादम्बिनी लिटरेरी फेस्टिवल
क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित होने वाली तमाम पत्रिकाओं में कादम्बिनी एक प्रसिद्ध साहित्यिक (ओड़िआ साहित्य) पत्रिका है. दावा किया जाता है कि इस पत्रिका का 30 लाख से अधिक भरपूर पाठक परिवार है. इस पत्रिका द्वारा हर वर्ष कादम्बिनी साहित्यिक उत्सव का आयोजन किया जाता है. इस साहित्यिक उत्सव के माध्यम से हजारों लेखकों, बुद्धिजीवियों, कवियों, सांस्कृतिक उत्साही और प्रसिद्ध साहित्यकारों को विचार-विमर्श के लिए एक मंच पर लाने का काम किया गया है. इसी उत्सव में कादम्बिनी ने “पत्रिका हाट” का एक स्वदेशी विचार विकसित किया – ओड़िआ में प्रकाशित सभी पत्रिकाओं का एक दिन का प्रदर्शन जो इसे ओडिया साहित्य के पूरे स्पेक्ट्रम का संगम बनाता है. इसका एकमात्र उद्देश्य सभी पत्रिकाओं को खुद को प्रदर्शित करने और खुद को बाजार में लाने के लिए एक मंच प्रदान करना है. कादम्बिनी की एकमात्र महत्वाकांक्षा हमेशा समृद्ध ओड़िआ साहित्य और संस्कृति को अपनी भव्य गहराई को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्राप्त करने की रही है.

Post Views : 344

यह भी पढ़ें

Breaking News!!