image

विदेश मंत्री जयशंकर बोले- हमारी आगे बढ़ती योजनाओं को देख रही दुनिया, प्रौद्योगिकी आधारित शासन की हो रही तारीफ

जयशंकर ने आगे कहा, मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय अभियानों से यह स्पष्ट है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा परिभाषित 17 सतत विकास लक्ष्य कोरोना काल के दौरान भी सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में से थे।

विदेश मंत्री ने शनिवार को कहा कि साल 2014 से समाज को बदलने की प्रतिबद्धता तेजी से समग्र और प्रभावी रही है। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत बेहतर स्वास्थ्य, टीकाकरण, लैंगिक असमानता को कम करने, शैक्षिक पहुंच, प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए कौशल से हुई है। जयशंकर एक तमिल साप्ताहिक समाचार पत्रिका के 53वें वार्षिक दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। 


जयशंकर ने आगे कहा, मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय अभियानों से यह स्पष्ट है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा परिभाषित 17 सतत विकास लक्ष्य कोरोना काल के दौरान भी सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में से थे। विदेश मंत्री ने कहा, भारत का ट्रैक रिकॉर्ड मायने रखता है और यह सतत विकास लक्ष्यों में वैश्विक सफलता हासिल करेगा। 

विदेश मंत्री ने कहा, कोरोना काल में भारत ने वैश्विक चेतना को विभिन्न और विविध तरीकों से प्रभावित किया। उन्होंने कहा, इस समय भारत न केवल खुद के लिए बल्कि दुनिया के लिए टीकों का सफल उत्पादक था। यही नहीं वह टीकों का अविष्कारक भी था। 

उन्होंने आगे कहा, दुनिया देख रही है कि कैसे भारत के स्वास्थ्य, आवास, माइक्रोक्रेडिट, किसान सहायता कार्यक्रम आगे बढ़ रहे हैं। हमारे प्रौद्योगिकी सक्षम शासन की प्रशंसा हो रही है। भारत आज वैश्विक दक्षिण (ग्लोबल साउथ) में एक उदाहरण के रूप में माना जाता है। 

 

Post Views : 412

यह भी पढ़ें

Breaking News!!