image

फिलीपींस में प्याज की कीमतों में लगी आग, बिक रहा 900 रुपये किलो

डेनिस मेपा ने 5 जनवरी को एक ब्रीफिंग में कहा कि फिलीपींस में उपभोक्ता कीमतों में वृद्धि दिसंबर में 8.1 प्रतिशत के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई, जिसमें प्याज की वृद्धि 0.3 प्रतिशत थी।

फिलीपींस में इन दिनों प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है। मांस से ज्यादा महंगा प्याज बिक रहा है। इससे पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। दरअसल, प्याज कई अन्य देशों की तरह ही फिलीपींस में भी बहुत खाया जाता है और यह खाने में इस्तेमाल की जाने वाली आम सब्जी की ही तरह है। टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस-यूक्रेन युद्ध, आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों सहित कई कारणों से दुनियाभर में महंगाई बढ़ रही है और इसके कारण खाद्य कीमतों पर दबाव पड़ रहा है।

कृषि विभाग के विश्लेषण के अनुसार, लाल और सफेद प्याज 600 पेसो (887 रुपये) प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचे जा रहे हैं। पत्रिका ने कहा कि बाजार की निगरानी के आंकड़ों के अनुसार, कीमत लगभग चिकन से तीन गुना महंगा और पोर्क या बीफ से 25-50 फीसदी ज्यादा है। पूरे दिन के काम के लिए फिलीपींस के न्यूनतम वेतन से एक किलोग्राम प्याज की कीमत अधिक है। राष्ट्रीय सांख्यिकीविद् डेनिस मेपा ने 5 जनवरी को एक ब्रीफिंग में कहा कि फिलीपींस में उपभोक्ता कीमतों में वृद्धि दिसंबर में 8.1 प्रतिशत के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई, जिसमें प्याज की वृद्धि 0.3 प्रतिशत थी।

घटती घरेलू आपूर्ति और कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए, फिलीपींस के कृषि अधिकारियों ने घोषणा की कि देश को मार्च तक 22,000 टन से अधिक प्याज आयात करना होगा। टाइम पत्रिका के अनुसार, देश में सब्जियों की औसत मासिक मांग लगभग 17,000 मीट्रिक टन है। गौरतलब है कि 30 दिसंबर को फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोस ने व्यापार विभाग को 250 पेसो (369 रुपये) प्रति किलोग्राम प्याज का खुदरा मूल्य निर्धारित करने का निर्देश दिया था। प्राइस कैप के बावजूद प्याज महंगा बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें

Breaking News!!