image

Twitter की हालत पतली! पैसों के लिए बेचनी पड़ रही हैं ऑफिस की चीजें

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क की ओर से ट्विटर खरीदे जाने के बाद से ही कंपनी की हालत अच्छी नहीं है। रेवन्यू में हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए कंपनी अब अपने ऑफिस की चीजें ऑनलाइन ऑक्शन में बेच रही है।

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने जब से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter खरीदा है, तब से इसे कई परेशानियों और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। मस्क ने पहले ही ढेरों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, वहीं बाकियों को दिन-रात लगकर काम करने को कहा जा रहा है। अब कंपनी अतिरिक्त पैसों के लिए ऑफिस की चीजें तक बेच रही है। 

बीते दिनों ट्विटर कर्मचारियों के बेनिफिट्स कम किए जाने की खबर सामने आई थी और अब कंपनी ऑफिस की ढेरों चीजें बेचने जा रही है। इन चीजों की लिस्ट में ट्विटर का बर्ड लोगो, कॉफी बनाने वाली एस्प्रेसो मशीन, रेफ्रिजरेटर्स और ऐपल मैक डिवाइसेज शामिल हैं। कंपनी ने Heritage Global Partners के साथ मिलकर 631 आइटम्स लिस्ट करवाए हैं, जिनकी ऑनलाइन नीलामी होगी।

ट्विटर ऑफिस से इकट्ठा किए गए हैं प्रोडक्ट्स
ऑनलाइन नीलामी के लिए लिस्ट किए गए सभी आइटम्स ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को ऑफिस से इकट्ठा किए गए हैं। इनके लिए 18 जनवरी की रात 11 बजकर 30 मिनट के बाद से बोली लगाई जा सकती है। साफ है कि ऑनलाइन ऑक्शन के दौरान कई आइटम्स की कीमत तेजी से बढ़ेगी और उनके लिए ढेरों पार्टिसिपेंट्स के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है। 

कितनी रखी गई है आइटम्स की कीमत?
ट्विटर बर्ड स्टेचू की शुरुआती कीमत 20,000 डॉलर (करीब 16 लाख रुपये) रखी गई है। इसके अलावा कंपनी '@' आकार का प्लांटर बेच रही है, जिसकी कीमत 8,000 डॉलर (करीब 6.53 लाख रुपये) से आगे बढ़ेगी। इसी तरह लड़की की कुर्सियां 1,000 डॉलर (करीब 81,000 रुपये) से ज्यादा कीमत पर बिकेंगीं। कॉफी मशीन के लिए 3,400 डॉलर (करीब 2.77 लाख रुपये) से बोली लगानी होगी। 

ऑफिस का सामान क्यों बेच रही है कंपनी? 
सच्चाई यह है कि ट्विटर की हालत अच्छी नहीं है और कंपनी हर संभव तरीके से पैसे जुटाने की कोशिश कर रही है। हाल ही में सिंगापुर में ट्विटर कर्मचारियों से ऑफिस खाली करने को कहा गया था क्योंकि मस्क ने उसका रेंट नहीं भरा था। इसी तरह कंपनी मुंबई और दिल्ली में भी अपना ऑफिस खाली कर रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो पिछले साल के मुकाबले ट्विटर का रेवन्यू 40 पर्सेंट गिरा है।   

यह भी पढ़ें

Breaking News!!