image

74वां गणतंत्र दिवस 2023 भारतीय गणतंत्र के लिए खतरे 

-डॉ सत्यवान सौरभ 

यह सच है कि भारत ने महान लोकतांत्रिक उपलब्धियां प्राप्त की हैं, लेकिन स्वतंत्रता के बाद हमें इस देश और समाज में जिन उच्च आदर्शों की स्थापना करनी चाहिए थी, हम आज ठीक इसके विपरीत दिशा में जा रहे हैं और भ्रष्टाचार, दहेज, मानव घृणा, हिंसा जैसी समस्याएं अश्लीलता और बलात्कार अब जीवन का हिस्सा बनते जा रहे हैं। लेकिन हमारा देश प्राचीन काल से ही अनेक समस्याओं को आगे बढ़ा रहा है, वर्तमान भारत सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, ऐसे में युवाओं को अपनी भागीदारी बढ़ाकर देश, समाज और परिवार का लोकतंत्रीकरण करना होगा।

हर साल भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को उस तारीख को मनाने के लिए मनाया जाता है जिस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था और देश एक गणतंत्र बना था। हर साल, 26 जनवरी को देश भर में उत्सव और देशभक्ति के उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल भारत 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए, गणतंत्र दिवस समारोह 2023 के उपलक्ष्य में कई गतिविधियां शुरू की गईं। आजादी का अमृत महोत्सव का मुख्य घटक युवाओं को हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से जोड़ना है। गतिविधियों का उद्देश्य देश भर में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं का पता लगाना और साथ ही साथ ही, गणतंत्र दिवस समारोह 2023 का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करना।
है। 

यह सच है कि भारत ने महान लोकतांत्रिक उपलब्धियां प्राप्त की हैं, लेकिन स्वतंत्रता के बाद हमें इस देश और समाज में जिन उच्च आदर्शों की स्थापना करनी चाहिए थी, हम आज ठीक इसके विपरीत दिशा में जा रहे हैं और भ्रष्टाचार, दहेज, मानव घृणा, हिंसा जैसी समस्याएं अश्लीलता और बलात्कार अब जीवन का हिस्सा बनते जा रहे हैं। लेकिन हमारा देश प्राचीन काल से ही अनेक समस्याओं को आगे बढ़ा रहा है, वर्तमान भारत सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, ऐसे में युवाओं को अपनी भागीदारी बढ़ाकर देश, समाज और परिवार का लोकतंत्रीकरण करना होगा।

हालांकि भारत ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में अपना स्थान बनाया है, लेकिन यह विकास के नाम पर बहुत कुछ खो भी रहा है। गरीबी आज के भारत की सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है, अधिकांश लोग गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हैं और अमीर और गरीब के बीच भारी विभाजन है। विषम महिला अनुपात, कुछ आर्थिक अवसरों, मजदूरी में असमानता, हिंसा, कुपोषण आदि के साथ लैंगिक भेदभाव सभी स्तरों पर बना हुआ है।

सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार भारत में एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी करप्शन परसेप्शन इंडेक्स में भारत 180 देशों में 78वें स्थान पर है। यह राजनीति, नौकरशाही और कॉर्पोरेट क्षेत्र - तीनों स्तरों पर गुप्त और प्रकट दोनों रूपों में मौजूद है। साम्प्रदायिकता और धार्मिक कट्टरवाद ने भारत में बहुत खतरनाक रूप और खतरनाक रूप धारण कर लिया है। यह भारत की राष्ट्रवादी पहचान का अपमान है और इसकी विकसित धर्मनिरपेक्ष संस्कृति के लिए एक दुखद झटका है।

राजनीतिक लोकतंत्र की सफलता के लिए आर्थिक लोकतंत्र और सामाजिक लोकतंत्र के साथ इसका गठबंधन आवश्यक है। आर्थिक लोकतंत्र का अर्थ है कि समाज के प्रत्येक सदस्य को उसके विकास के लिए समान भौतिक सुविधाएँ प्राप्त हों। लोगों के बीच अधिक आर्थिक असमानता नहीं होनी चाहिए और एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का शोषण नहीं कर सकता। अत्यधिक गरीबी के वातावरण में एक ओर लोकतांत्रिक राष्ट्र का निर्माण संभव नहीं है और दूसरी ओर सामाजिक लोकतंत्र का अर्थ है कि सामाजिक स्तर पर विशेषाधिकारों की कमी है। लेकिन ये दोनों अभी भी भारत में स्थापित नहीं हो पाए हैं। हमारे देश के 1% अमीरों के पास देश की 85% से ज्यादा संपत्ति है, देश के 63 अरबपतियों की कुल संपत्ति राष्ट्रीय बजट के बराबर है।

इसके साथ ही असमानता, लिंग, जातीय, धार्मिक भेदभाव देश को वास्तविक लोकतंत्र स्थापित करने से रोकता है। राजनीति का अपराधीकरण और चुनावों में धन बल का प्रयोग भारतीय चुनावों की एक बड़ी समस्या रही है। मौजूदा लोकसभा में 200 से ज्यादा सांसद ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके साथ ही देश में गरीबी, भ्रष्टाचार के हथकंडों ने लोगों के दैनिक जीवन में निराशा फैलाते हुए चुनाव व्यवस्था को प्रभावित किया है। राजनीतिक जीवन में बाहुबल, धनबल, जातिवाद, साम्प्रदायिकता और भ्रष्टाचार के बढ़ते प्रभाव ने राजनीतिक परिदृश्य को विषैला बना दिया है! भारत की कठिन, दूरगामी और लंबी न्यायिक प्रक्रिया ने देश में न्याय की स्थिति ला दी है।

कई बार कुशासन के कारण न्याय की निष्पक्षता ही कटघरे में आ गई है। न्याय में देरी को अक्सर अन्याय के बराबर माना जाता है। हमारी न्यायपालिका में 3 लाख से अधिक मामले लंबित हैं। औपनिवेशिक विरासत से सिविल सेवा और पुलिस सेवा स्वयं को स्वामी मानती है जबकि लोकतंत्र में दोनों को सेवा प्रदाता माना जाता है। इसके साथ ही पितृसत्ता, खाप पंचायत जैसी अवधारणाओं ने देश में लोकतंत्र को कमजोर किया है। एक चिंता यह भी है कि भारत में समूह की प्राथमिक इकाई परिवार और समाज दोनों ही अब लोकतांत्रिक नहीं रह गए हैं।

भारतीय लोकतंत्र भी क्षेत्रवाद से संघर्ष करता है जो मुख्य रूप से क्षेत्रीय असमानताओं और विकास में असंतुलन का परिणाम है। राज्य के भीतर और भीतर असमानता की निरंतर भावना उपेक्षा, अभाव और भेदभाव की भावना पैदा करती है। लोकतंत्र की सबसे स्पष्ट अभिव्यक्ति के रूप में काम करने वाले चुनाव राजनेताओं और राजनीतिक दलों द्वारा धन और बाहुबल के दुरुपयोग से प्रभावित होते हैं। अधिकांश राजनेताओं के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं; चुनावों के लिए धन के स्रोत संदिग्ध बने हुए हैं।

हमारा गणतंत्र एक लंबा सफर तय कर चुका है और हमें इस बात की सराहना करनी चाहिए कि एक के बाद एक कई पीढ़ियां हमें कहां तक लेकर आई हैं। समान रूप से, हमें इस बात की सराहना करनी चाहिए कि हमारी यात्रा अभी पूरी नहीं हुई है। उपलब्धि और सफलता के हमारे मापदंड को फिर से जाँचने की आवश्यकता है - मात्रा से गुणवत्ता तक; एक साक्षर समाज से एक ज्ञान समाज के क्रम में। समावेश की हमारी भावना को सलाम किए बिना भारत के विकास की कोई भी अवधारणा पूरी नहीं हो सकती।

भारत का बहुलवाद इसकी सबसे बड़ी ताकत है और दुनिया के लिए इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। "भारतीय मॉडल" विविधता, लोकतंत्र और विकास के तिपाई पर टिका है जहां हम एक को दूसरे से ऊपर नहीं चुन सकते। राष्ट्र को सभी वर्गों और सभी समुदायों को शामिल करने की आवश्यकता है, ताकि राष्ट्र एक ऐसे परिवार में परिवर्तित हो जाए जो प्रत्येक व्यक्ति में अद्वितीयता और क्षमता का आह्वान, प्रोत्साहन और उत्सव मनाए।

Post Views : 391

यह भी पढ़ें

Breaking News!!