image

इंसानों के जैसी होगी रोबोट की फिंगर, चोटिल होने पर खुद को करेगी ठीक; जापानी वैज्ञानिकों का कारनामा

यह रोबोटिक्स और लिविंग टिश्यू का पहला और अनोखा मेल है। इस रोबोटिक फिंगर में लगे सेल्स और ऑर्गेनिक मैटेरियल इसको आकार और मजबूती देने वाले होंगे। इसे बनाने वालों का कहना है यह स्किन खुद को ठीक कर लेगी।

साइंस की दुनिया तेजी प्रगति कर रही है। इसके साथ ही रोबोट्स से जुड़ी टेक्नोलॉजी में भी अहम बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इसी कड़ी में अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी रोबोटिक फिंगर बनाई है जिसकी स्किन इंसानों जैसी होगी। सिर्फ इतना ही नहीं, बीमार होने के बाद रोबोट की यह स्किन खुद को ठीक कर सकेगी। टोक्यो यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने यह रोबोटिक फिंगर बनाई है, जिसकी स्किन लिविंग टिश्यू से ढंकी होगी।

रोबोटिक्स और लिविंग टिश्यू का मेल
यह रोबोटिक्स और लिविंग टिश्यू का पहला और अनोखा मेल है। इस रोबोटिक फिंगर में लगे सेल्स और ऑर्गेनिक मैटेरियल इसको आकार और मजबूती देने वाले होंगे। इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि यह स्किन खुद को ठीक कर सकेगी। इसका इस्तेमाल टच-कंट्रोल और सेंसिटिव अप्लीकेशंस में इस्तेमाल होगा। जॉर्नल मैटर में प्रकाशित पेपर में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। इसके मुताबिक इस रोबोट को बनाने में बायोहाइब्रिड अप्रोच के जरिए टिश्यू इंजीनियर्ड स्किन का इस्तेमाल किया गया है। 

थ्री-डी स्किन मॉडल का इस्तेमाल
पूर्व में शोधकर्ताओं ने कॉस्मेटिक और ड्रग रिसर्च और टेस्टिंग में थ्री-डी स्किन स्किन मॉडल का इस्तेमाल किया है। लेकिन यह पहली बार है जब किसी वर्किंग रोबोट पर इस तरह का मैटेरियल इस्तेमाल किया गया है। इस सिंथेटिक स्किन को हाइड्रोजेल नाम के तत्व से तैयार किया गया है। पेपर के मुख्य लेखक प्रोफेसर शोजी टेकुची ने बताया कि हमने एक ऐसी रोबोटिक फिंगर तैयार की है, जो बिल्कुल इंसानी अंगुली की तरह से काम करती है।

Post Views : 308

यह भी पढ़ें

Breaking News!!