image

उच्च प्राथमिक विद्यालय माती में कार्यरत स्वर्गीय शिक्षिका रीमा वर्मा के नाम पर हुआ रोड का नामकरण

रीना त्रिपाठी

लखनऊ।  उच्च प्राथमिक विद्यालय माती में कार्यरत स्वर्गीय शिक्षिका रीमा वर्मा के नाम पर हुआ रोड का नामकरण।
     गांव माती में सहायक अध्यापक एवं नशामुक्त सेनानी स्वर्गीय श्रीमती रीमा वर्मा जी के नाम से "रीमा वर्मा नशा मुक्त मार्ग" का उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री मा. कौशल किशोर जी के कर कमलों से हुआ और उपस्थित सभी लोगों को नशामुक्त भारत बनाने का संकल्प कराया गया।
             
     कार्यक्रम का संचालन कर रही  शिक्षक प्रतिनिधि रीना त्रिपाठी ने बताया कि जिला व्यायाम शिक्षिका के पद पर कार्यरत स्व.रीमा वर्मा जी बहुत ही संवेदनशील अनुशासित और सभी की मदद करने वाली शिक्षिका थी। उनके विद्यालय में समाज सुधार हेतु चलाए जा रहे नशा मुक्त आंदोलन का आगाज आज से कई वर्ष पहले लखनऊ में सर्वप्रथम हुआ था ।माती गांव के बहुत से युवक इस अभियान से जुड़े हुए हैं यह सब रीमा वर्मा जी की संवेदनशीलता और समाज के प्रति अपने कर्तव्य बोध के कारण ही संभव हुआ है नशा मुक्त सेनानी के रूप में उन्होंने अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षण इस आंदोलन को दिए थे। पूरे शिक्षक समाज के लिए यह गर्व और सम्मान की बात है कि उनके नाम से उत्तर प्रदेश के नक्शे में एक रोड का नामकरण हो रहा है जो कि कहीं न कहीं उनकी महान अमरता को सिद्ध करता है।
               कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी रूद्र प्रताप सिंह ने नशा मुक्त आंदोलन अभियान में बच्चों के स्तर विद्यालयों के स्तर में पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया जूनियर शिक्षक संघ के प्रतिनिधि सुरेश जयसवाल ने भी जूनियर के सभी विद्यालयों में शीघ्र नशा मुक्त रहने की शपथ दिलाने का आश्वासन दिया।
     म.कौशल किशोर जी सांसद मोहनलालगंज और मंत्री भारत सरकार ने अपने उद्बोधन में कहा कि मेरे द्वारा घोषित रोड का लोकार्पण आज किया जा रहा है यह नशा मुक्त सेनानी रीमा वर्मा को नशा मुक्त आंदोलन अभियान की टीम के द्वारा समर्पित श्रद्धांजलि है। इस अवसर पर उपस्थित स्वर्गीय रीमा वर्मा के पति अखिलेश रस्तोगी, पुत्र शिवांग रस्तोगी ईशान रस्तोगी उपस्थित रहें।
    उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर से ही बच्चों के मन में नशे की बुराइयों के प्रति डर पैदा करना होगा नशे से कैंसर टीवी लिवर सिरोसिस जैसी भयंकर बीमारियां होती हैं जिनका इलाज संभव नहीं है। प्रार्थना के समय सभी स्कूलों में नशा मुक्त रहने की शपथ कराना बहुत ही आवश्यक है ताकि बच्चे किसी भी तरीके के प्रलोभन में आकर नशे की गिरफ्त में ना फंसे। यहां उपस्थित सभी बच्चों से आग्रह है कि वह अपने घर में नशा मुक्त खजाना के नाम से गुल्लक बनाएं और उसमें छोटी छोटी पूंजी जमा करें। अपने घरों के बाहर नशा मुक्त परिवार लिखकर चिपकाए तथा अपने बड़े बुजुर्गों से प्रेम सहित आग्रह करें कि अपने जीवन की सुरक्षा हेतु नशा छोड़ दें यह काम कठिन तो है पर धीरे-धीरे हम सभी के प्रयासों से एक दिन समाज को तथा पूरे देश को नशा मुक्त बनाने में कारगर सिद्ध होगा।
          उच्च प्राथमिक विद्यालय माटी की प्रधानाध्यापिका पूनम त्रिपाठी ने उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों का धन्यवाद दिया तथा बच्चों के सहयोग से स्वर्गीय रीमा वर्मा नशा मुक्त मार्ग को नशा मुक्त मार्ग पूर्णता है घोषित करने हेतु स्लोगन राइटिंग में सहयोग देने को कहा ताकि नशा मुक्ति से संबंधित स्लोगन ओं को पढ़कर लोग जागरूक हो सके।
          इस अवसर पर ग्राम प्रधान शिव सागर यादव , खंड शिक्षा अधिकारी रूद्र प्रताप यादव , जिला अध्यक्ष जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ सुरेश जयसवाल , सीनियर अध्यापक प्रकाश चंद तिवारी , राजू शुक्ला खुरदई बाहर, स्वर्गीय रीमा वर्मा जी के पति अखिलेश रस्तोगी  एवं इनके दो पुत्र इशांक एवं शिवांक , शिव बिरंच दुबे पीजीआई, प्रधान अध्यापिका पूनम त्रिपाठी , शिक्षक प्रतिनिधी रेखा शुक्ला , राजेंद्र मिश्रा , जितेंद्र कुमार, धर्मेंद्र सिंह, संजय यादव, उदय सिंह , मनोज सिंह, नसीम सेहर, सतीश कुमार,वीरेंद्र अवस्थी , सर्वेंद्र अवस्थी , प्रवीण तिवारी बाबा , सूरज रावत , शिविता गोयल , रोशन मिश्रा , रेनू त्रिपाठी, नीरज सिंह,प्रधान अभय दीक्षित, सतीश शुक्ला , राज किशोर , सोमनाथ जी गांव माटी के सभी स्कूलों के आमंत्रित बच्चे व शिक्षक सहित ,कई शिक्षक, अभिभावक, ग्रामवासी वा तमाम नशामुक्त सेनानी उपस्थित रहे।

Post Views : 285

यह भी पढ़ें

Breaking News!!