image

सिंगर प्रतिभा चौहान एवं डायरेक्टर सूरज तिवारी का वर्कशॉप गायकों को बहुत सी बारीकियां सीखा गया, श्री राम पर एक गीत भी रिकॉर्ड किया गया।

ग्लैमर लाइव फिल्म्स ने संजय प्लेस स्तिथ स्टूडियो में सिंगिंग वर्कशॉप कार्यक्रम किया ।

स्टूडियो म्यूजिक ध्वनि में सिंगिंग वर्कशॉप नामक कार्यक्रम में मुंबई से आई प्लेबैक सिंगर प्रतिभा चौहान ने एवं अवॉर्ड विनिंग लेखक निर्देशक सूरज तिवारी ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप एवं पुष्प समर्पित करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की, इसके बाद निविधा ने गायिका प्रतिभा चौहान का परिचय पढ़ते हुए उन्हें उचित स्थान पर बैठने का आग्रह किया इसके तुरंत बाद निर्देशक सूरज तिवारी को भी उनके परिचय के बाद उन्हें बैठाया गया, इनोगरल सेशन में कार्यक्रम को मॉडरेट करते हुए सूरज तिवारी ने गायिका प्रतिभा चौहान जो कि आज के कार्यक्रम की मुख्य स्पीकर थी ,उन से उनकी जर्नी पर एवं उनकी प्रोफाइल पर चर्चा की, साथ ही साथ इस सेशन में संगीत से संबंधित अलंकारों, नोट्स,ताल, रिदम, ऑक्टेव, कॉर्ड्स, स्केल  आदि विषयों पर बात सहित कई गई, साथ ही साथ किसी गीत की स्टूडियो रिकॉर्डिंग के समय ब्रेथिंग टेक्नीक पर भी बातें हुईं।

 

इस के बाद सेशन को ओपन करते हुए पार्टिसिपेंट्स ने भी गायिका से म्यूजिक और गाने से संबंधित प्रश्न किये जिसके जबाब प्रतिभा ने बिल्कुल सहज सरल अंदाज़ में देते हुए वर्कशॉप में आए सभी प्रतिभागियों को संतुष्ट किया।


प्ले बैक सिंगिंग, स्टेज सिंगिंग, अलग अलग प्रकार की  इवेंट्स सिंगिंग आदि से संबंधित सवालों को बहुत पूछा गया। 

इस के बाद पार्टिसिपेंट्स और आयोजकों के अनुरोध पर गायिका प्रतिभा चौहान को कुछ लाइव गीत सुंनाने के लिए आग्रह किया गया और अब शुरू हुआ हारमोनियम एवं कीबोर्ड के माध्यम से नए पुराने गीतों का एक के बाद एक प्रस्तुति का दौर ,फिर पार्टिसिपेंट्स में से भी कुछ स्टूडेंट्स ने भी कुछ गीतों को गाया।बारीकियों पर बहुत धयान दिया गया। नवोदित गीतकार श्रेया शर्मा की प्रस्तुति को बहुत सराहा गया।

स्टूडियो में एक गीत भी रिकॉर्ड किया गया जिसकी धुन श्रीराम पर ही थी।


अन्त में धन्यवाद ज्ञापन देते हुए निर्देशक सूरज तिवारी ने गायिका प्रतिभा चौहान को मोमेंटो एवं बुके भेंट किया, इस में सूरज तिवारी का साथ स्टूडियो ध्वनि के दीपक जैन एवं नाटककार चंद्रशेखर ने किया। साथ ही साथ में आये हुए समस्त प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किये गए। वर्कशॉप को विधिवत समाप्त करते हुए अगली तिथि के लिए घोषणा कर दी गई, उक्त कार्यक्रम में संजीव शर्मा, ईशान देव, लष्मी शर्मा, सलोनी शर्मा, राहुल कुशवाह,सुहानी, निविधा विज,श्रेया, तेजश्वनी शर्मा, दीपक आदि उपस्तिथ थे।

 

Post Views : 280

यह भी पढ़ें

Breaking News!!