image

Violence on Prophet remarks: यूपी में उपद्रवियों पर चला बुलडोजर; पुलिस के पहरे में रांची, दिल्‍ली में एक्‍शन की तैयारी, उत्तराखंड में अलर्ट

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हिंसा करने वालों की धरपकड़ दूसरे दिन शनिवार को तेज हो गई। देशभर में सैकड़ों उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। यूपी की योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने भी कठोर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानें बाकी राज्‍यों का हाल...

नई दिल्ली, जेएनएन। जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन करने वाले उपद्रवियों पर अगले दिन शनिवार को ही कार्रवाई शुरू हो गई। सबसे सख्त रुख उप्र सरकार का रहा। कानपुर और सहारनपुर में उपद्रवियों के भवनों पर बुलडोजर गरजा, तो प्रयागराज में बवाल काटने वाले बिजली बिल बकाएदारों के साथ अवैध निर्माण कराने वाले चिह्नित किए गए। ताबड़तोड़ गिरफ्तारियों के साथ ही पत्थरबाजों और दंगाइयों पर रासुका भी लगाने की तैयारी है। दिल्ली में जामा मस्जिद में नमाज के बाद बाहर हुए प्रदर्शन को लेकर अज्ञात के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है।

ममता बनर्जी ने सख्‍त कदम उठाने को कहा

पुलिस सीसीटीवी कैमरों व वीडियो आदि के आधार पर आरोपितों की पहचान में जुटी है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सख्त कदम उठाते हुए हावड़ा सिटी पुलिस के आयुक्त सी सुधाकर व हावड़ा ग्रामीण पुलिस के एसपी सौम्य राय का तबादला कर दिया है।

भद्रवाह में तीसरे दिन भी कर्फ्यू

झारखंड की राजधानी रांची पुलिस पहरे में रही तो जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह (डोडा) में तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी रहा। किश्तवाड़ में भी कर्फ्यू के साथ इंटरनेट सेवा को भी एहतियातन बंद रखा गया। उत्तराखंड में एहतियातन अलर्ट जारी किया है।

 

यूपी में गरजा बुलडोजर 

उत्तर प्रदेश में सबसे पहले कानपुर में तीन जून को नमाज के बाद उपद्रव हुआ था। इस मामले में शनिवार सुबह कानपुर विकास प्राधिकरण का बुलडोजर गरजा और उपद्रव के मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी के रिश्तेदार मोहम्मद इश्तियाक की अवैध बनी बिल्डिंग ध्वस्त हो गई। सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद घंटाघर, नेहरू मार्केट और मोरगंज में बवाल करने वाले 54 आरोपितों को पुलिस ने दबोचने के बाद फरार चल रहे दो लोगों के घरों पर शनिवार सुबह बुलडोजर चलवा दिया।

...नहीं चलेगी मनमानी

-कानपुर और सहारनपुर में हिंसा करने वालों के घर ढहाए गए

-प्रयागराज में 70 नामजद गिरफ्तार, 5,000 से अधिक अज्ञात भी केस

-खंगाले जा रहे उपद्रवियों के बिजली के बकाया बिल, कब्जे हो रहे चिह्नित

-गोरखपुर, प्रयागराज और बरेली में माहौल बिगाड़ने की कोशिश

-जामा मस्जिद के बाहर हुए प्रदर्शन को लेकर एफआइआर दर्ज

-हावड़ा सिटी पुलिस के आयुक्त व ग्रामीण पुलिस के एसपी हटाए गए

-भद्रवाह और किश्तवाड़ में कफ्र्यू जारी, उत्तराखंड में भी अलर्ट

-पुलिस के पहरे में रांची, उपद्रवियों पर कार्रवाई की तैयारी

प्रयागराज में कर्फ्यू सा माहौल 

प्रयागराज के अटाला, नुरुल्लाह रोड, करेली, चौक आदि इलाकों में कर्फ्यू सा माहौल दिखा। पुलिस, पीएसी और आरएएफ तैनात रही। यहां हुए उपद्रव में 70 नामजद और 5000 अज्ञात पर एफआइआर दर्ज की जा चुकी है। शनिवार शाम तक 70 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका था।

 

बिजली बकाएदारों की सूची बनाई

एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि मास्टरमाइंड जावेद पंप की जेएनयू में पढ़ने वाली बेटी की संलिप्तता भी मिली है। उसे पकड़ने के लिए दिल्ली पुलिस की मदद ली जाएगी। दोपहर में प्रयागराज विकास प्राधिकरण के अधिकारी भी अटाला पहुंचे। ऐसे अवैध तरीके से निर्मित भवनों को चिह्नित किया। इन्हें ढहाने की कार्रवाई कभी भी हो सकती है। उपद्रव वाले इलाकों के बिजली बकाएदारों की सूची भी बनाई गई है। इनका कनेक्शन काटने की तैयारी है।

मुरादाबाद में 25 उपद्रवी अरेस्‍ट

हाथरस के पुरदिलनगर में सौ से अधिक पत्थरबाजों के खिलाफ शुक्रवार देर रात मामला दर्ज किया गया और शनिवार शाम तक 50 उपद्रवी पकड़ लिए गए। मुरादाबाद के मुगलपुरा थाने में 90 आरोपितों के खिलाफ बलवा व अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। 25 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

फिरोजाबाद में पुलिस ने सात नामजद और 80-90 अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। अब तक आठ लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। अंबेडकरनगर के टांडा में 36 नामजद व 30-35 अज्ञात के विरुद्ध गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर 28 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, कई जगह माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई।

माहौल बिगाड़ने की कोशिश 

प्रयागराज के शिवकुटी थाना अंतर्गत कोटेश्वर महादेव मंदिर में शिवलिंग पर शनिवार सुबह अंडा रखा मिला। मंदिर प्रबंधन ने सूझबूझ दिखाते हुए गुस्साए लोगों को शांत करा दिया। गोरखपुर में शुक्रवार रात बुर्कानशी अज्ञात महिला ने एक कार में आग लगा दी। बरेली के मुस्लिम बहुल हरहरपुर मटकली गांव के जंगल में बनी सैयद बाबा की मजार किसी ने तोड़ दी।

 

रांची में ड्रोन से रखी जा रही नजर

रांची में उपद्रव व हिंसा की घटना के दूसरे दिन भी पूरे झारखंड की पुलिस अलर्ट रही। शुक्रवार को फायरिंग में जिन दो युवकों की मौत हुई थी, शनिवार को उनका अंतिम संस्कार हुआ। रांची में दिनभर दुकानें बंद रहीं और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। पूरे शहर में निषेधाज्ञा लगा दी गई है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) के जवान मार्च कर रहे हैं। ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है।

 

झारखंड में जांच टीम गठित  

हालांकि झारखंड में घटना के एक दिन बाद भी उपद्रवियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है। घटना की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है। सीसीटीवी फुटेज, तस्वीरों व वीडियो के माध्यम से दोषियों की पहचान की जा रही है। इंटरनेट सेवा बंद रहने के कारण लोगों को कामकाज में परेशानी हो रही है।

साजिश के पीछे पीएफआइ की भूमिका पर नजर

 

बिजनौर में पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) को लेकर पुलिस एक बार फिर सतर्क हो गई है। गुरुवार रात सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया (एसडीपीआइ) के जिलाध्यक्ष समेत चार लोगों की गिरफ्तारी हुई। बताया जा रहा है कि एसडीपीआइ भी पीएफआइ की विंग है, इसलिए पुलिस अधिक सतर्क है। सहारनपुर में आल इंडिया माइनारिटी एडवोकेट्स वेलफेयर एसोसिएशन के वकीलों ने बलवे के आरोपितों का केस एक रुपये में लड़ने का एलान किया है।

हावड़ा में तीसरे दिन भी उपद्रव

बंगाल के हावड़ा में तीसरे दिन भी हिंसक विरोध-प्रदर्शन जारी रहा। पांचला बाजार इलाके में क्लब, दुकानों और घरों में तोड़फोड़ व आगजनी की गई। पुलिस पर भी पथराव हुआ। पुलिस ने अब तक 53 लोगों को गिरफ्तार किया है। 15 जून तक उलबेडि़या, डोमजूर और पांचला क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। 13 जून तक इंटरनेट सेवा पर भी रोक है।

बंगाल के कई हिस्‍सों में इंटरनेट बंंद 

मुर्शिदाबाद जिले के बेलडांगा, रेजीनगर और भरतपुर में भी हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर 14 जून तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने जा रहे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार को पुलिस ने रोक दिया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंसा के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, भाजपा के पाप का खामियाजा आम लोग क्यों भुगतें? 

 

Post Views : 342

यह भी पढ़ें

Breaking News!!