image

Covid Cases in India: महाराष्‍ट्र में 2922 और दिल्‍ली में रिकार्ड 795 नए मामले, डरा रही कोरोना की यह रफ्तार, विशेषज्ञों ने बताई वजह

देश में कोरोना की रफ्तार तेज होती जा रही है। रोज नए मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह के ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 8329 नए मामले मिले हैं और 10 लोगों की मौत हुई है जिसमें पांच मौतें अकेले केरल से हैं।

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रफ्तार तेज होती जा रही है। रोज नए मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह के ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 8,329 नए मामले मिले हैं और 10 लोगों की मौत हुई है, जिसमें पांच मौतें अकेले केरल से हैं। 103 बाद पहली बार एक दिन में इतने ज्यादा मामले सामने आए हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी कोरोना के मामलों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिल्‍ली में 24 घंट में  795 मामले सामने आए। 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के रिपोर्ट के मुताबिक राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार काफी तेज हो गई है। दिल्‍ली में शनिवार को कोरोना के 795 नए केस सामने आए जबकि किसी की मौत नहीं हुई है। दिल्‍ली में पाजिटिविटी रेट में भी बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। दिल्‍ली में पाजिटिविटी रेट 4.11 फीसद दर्ज किया गया है।

महाराष्‍ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2922 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कई महीनों के बाद मुंबई में एक्टिव केस बढ़कर 10,047 हो गए हैं। मुंबई में शनिवार को कोरोना के 1,745 नए मामले सामने आए जबकि एक व्‍यक्ति की मौत हो गई।

पंजाब में भी कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। शनिवार को लगातार दूसरे दिन राज्य में संक्रमण के नए मरीजों की संख्या 50 से ज्यादा रही। शनिवार को राज्य में 65 नए मरीज सामने आए। शुक्रवार को नए मरीजों की संख्या 55 थी। राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 235 हो गई है और पाजिटिविटी दर 0.64 प्रतिशत पर पहुंच गई है। शनिवार को मोहाली में सबसे ज्यादा 21, लुधियाना में 13 और होशियारपुर व जालंधर में सात-सात नए मरीज मिले।

कोरोना के मामले इस तेजी से क्‍यों बढ़ रहे हैं... विशेषज्ञों ने इसकी वजह बताई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा वक्‍त में मामलों में हो रही बढ़ोतरी से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में कोरोना का कोई नया चिंताजनक वैरिएंट नहीं मिला है। मामलों में यह बढ़ोतरी कुछ ही जिलों तक सीमित है। विशेषज्ञों ने कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करने और बूस्टर खुराक लेने में लोगों की ओर से बरती जा रही लापरवाही को भी इसकी वजह बताया।

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डा. एनके अरोड़ा का कहना है कि देश में अभी ज्यादा संक्रामक माने जाने वाले बीए.2 के अलावा बीए4 और बीए.5 वैरिएंट ही पाए जा रहे हैं। गर्मी की छुट्टियों के कारण लोगों की आवाजाही में बढोतरी हुई है। साथ ही आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह से खोल दिया गया है और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई है। यह भी वजह हो सकती है।

वहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना मामलों की संख्या बढ़ी है। राहत की बात यह है कि अस्पताल में भर्ती होने या मौतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। संक्रमण में बढोतरी कुछ भौगोलिक क्षेत्रों तक ही सीमित है। फ‍िर भी लोगों को ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। जोर-शोर से कोविड जांच पर फोकस करना चाहिए। इससे नए वैरिएंट के बारे में जानकारी मिलेगी।

वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में सक्रिय मामलों में 4,103 की बढ़ोतरी हुई है और इनकी संख्या 40,370 हो गई है जो कुल मामलों का 0.09 प्रतिशत है। दैनिक संक्रमण दर 2.41 प्रतिशत, साप्ताहिक संक्रमण दर 1.75 प्रतिशत हो गई है। मरीजों के उबरने की दर 98.69 प्रतिशत पर आ गई है और मृत्युदर 1.21 प्रतिशत पर बनी हुई है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 194.92 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं, जिसमें 3.72 करोड़ सतर्कता डोज भी शामिल हैं।

 

Post Views : 323

यह भी पढ़ें

Breaking News!!