image

Nupur Sharma Controversy: यूपी में बिगड़े हालात, 10 से अधिक शहरों में हिंसक प्रदर्शन, कहीं पत्थर तो कहीं देसी बम से हमला

यूपी में हुए बवाल में पुलिस ने अब तक 109 उपद्रवियों को किया गिरफ्तार शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुए बवाल में पुलिस ने सहारनपुर से 38, प्रयागराज से 15, हाथरस से 24, मुरादाबाद से सात, फिरोजाबाद से दो और अंबेडकरनगर से 23 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है।

खास बातें

यूपी के कई जिलों में जुमे की नवाज के बाद प्रदर्शन किया जा रहा है। कई जगह सिर्फ नारेबाजी हो रही है तो प्रयागराज में स्थिति तनावपूर्ण है। यहां पुलिस पर उपद्रवियों ने पत्थर व देसी बम से हमला किया। वहीं सीएम योगी ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। हालांकि पूरे प्रदेश में जुमे को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। पुलिस के साथ ही खुफिया विभाग भी इस तरह के प्रदर्शनों को रोकने का प्रयास कर रहा है। किन जिलों में प्रदर्शन हो रहा है और वहां किस प्रकार की स्थिति है, इस पर जानिए पल-पल का अपडेट-

सहारनपुर: पुलिस ने अब तक 36 लोगों को किया गिरफ्तार

सहारनपुर में हुए बवाल में पुलिस ने अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले में अन्य लोगों की पहचान में भी जुटी है।

बरेली: शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई जुमे की नमाज

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा ने बरेली में 10 जून को धरने का एलान किया था, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया। हालांकि फिर भी कानपुर की घटना से सबक लेते हुए जुमे की नमाज को लेकर शहर में अलर्ट किया गया था। पूरे शहर में जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात रही। पूरे जिले में शांतिपूर्ण तरीके से जुमे की नमाज संपन्न हुई।

एडीजी जोन प्रयागराज बोले आरोपियों की हो रही है पहचान

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद हुए बवाल को लेकर एडीजी जोन प्रयागराज प्रेम प्रकाश बोलो कि सभी आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी होगी। हिंसा में वामपंथी संगठनों का हाथ होने की आशंका जताई है। सभी आरोपियों की पहचान की कोशिश हो रही है।

झांसी और ललितपुर में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई जुमे की नमाज

झांसी और ललितपुर में शुक्रवार को जुमे की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। हालांकि इस दौरान पुलिस का कड़ा पहरा रहा। झांसी में कुछ संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात रहा।

सहारनपुर में बवाल के आरोप में 21 लोग गिरफ्तार

देवंबद में 21 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बवाल के आरोप में लोगों की गिरफ्तारी की गई है।

अलीगढ़: मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बाजार रहे बंद

अलीगढ़ में पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी के विरोध में सोशल मीडिया पर बंद के आह्वान की अफवाह पर शुक्रवार को मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में बाजार बंद रहे। जबकि शहर मुफ्ती ने पत्र जारी करके शहर बंद के आह्वान की अपील को नकारा है।

जुमे की नमाज बाद मुरादाबाद में प्रदर्शन, हंगामा, पुलिस ने भांजी लाठियां

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा के बयान को लेकर मुरादाबाद में जुमे की नमाज को लेकर लोगों ने प्रदर्शन किया। जिससे माहौल गरमा गया है।

प्रयागराज में पुलिस ने पकड़े दो उपद्रवी, युवक खुद को पत्रकार बता रहे

प्रयागराज में उपद्रव के बाद पुलिस ने मौके से दो युवक पकड़े हैं, पुलिस का कहना है कि ये उपद्रवी हैं। जबकि युवक खुद को पत्रकार बता रहे हैं।

सीएम योगी ने उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राज्य के विभिन्न शहरों में पथराव की घटनाओं के बाद उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कार्यवाहक डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर व पुलिस मुख्यालय स्थिति पर नजर रखें हुए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को शांति व्यवस्था भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

प्रयागराज में उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश, भेजी जा रही अतिरिक्त पुलिस 

प्रयागराज में अटाला इलाके में प्रदर्शनकारियों ने आरएएफ की गाड़ी में आग लगाने की कोशिश की। डीएम ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के लिए निर्देश दिए हैं। हालात काबू पाने के लिए लाठीचार्ज का आदेश दिया गया है। पुलिस ने उपद्रवियों पर कार्रवाई करते हुए बल का प्रयोग किया है। अटाला रोड से उपद्रवी खदेड़े जाने से नुरुल्लाह रोड के आसपास के इलाके में पहुंच गए हैं। फिलहाल नुरुल्लाह रोड पर बुड्ढा ताजिया मस्जिद के पास उपद्रवी जमा हैं। नुरुल्लाह रोड पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ ही आरएएफ ने रबर बुलेट का भी इस्तेमाल किया है। हालात पर काबू पाने के लिए प्रयागराज में अतिरिक्त पुलिस भेजी जा रही है।

फिरोजाबाद में आगा शाह मस्जिद के बाहर प्रदर्शन

फिरोजाबाद में आगा शाह मस्जिद के बाहर भीड़ झंडे लहरे हुए नारेबाजी कर रही है। नुपुर शर्मा की गिरफ्तार को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। 

प्रयागराज में पीएसी की एक गाड़ी में लगाई गई आग

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद शुरू हुए बवाल में प्रदर्शनकारियों ने पीएसी की एक गाड़ी में भी आग लगा दी गई है। वाटर कैनन मशीन ने पानी की बौछार कर आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। साथ ही हालात पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त पुलिस भेजी जा रही है। 

प्रयागराज में पुलिस पर देसी बमों से हमला, आगजनी

प्रयागराज के अटाला इलाके में भड़की हिंसा में हमलावरों ने देसी बमों से पुलिस पर हमला किया है। साथ ही भीड़ ने सड़कों पर आगजनी की है। सड़क पर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ की गई है और उन्हें आग के हवाले भी कर दिया है।

प्रयागराज में हुए पथराव में एसएसपी को लगा पत्थर

प्रयागराज के अटाला इलाके में प्रदर्शन के दौरान पुलिस अधिकारियों को पत्थरबाजी के दौरान पत्थर लगे हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान एसएसपी और डीएम को भी पत्थर लगा है। पुलिस पत्थरबाजों को खदेड़ने की कोशिश में जुटी हुई है। पुलिस की गाड़ियों की भी नुकसान पहुंचाया गया है। साथ ही देशी बमों से भी पुलिस पर हमला किया गया है। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए आंसू गैसे के गोले दागे हैं। नुरुल्ला रोड और बैरियर तिराहे पर जमकर उपद्रव हुआ है।

Post Views : 350

यह भी पढ़ें

Breaking News!!