image

पब के नीचे मिले थे 6 मानव कंकाल, 900 साल पहले भयानक तरीके से हत्या का खुलासा

Human Skeletons: एक पब के नीचे जब बिल्डरों ने खुदाई को तो 6 मानव कंकाल देखकर वह दंग रह गए. पुरातत्वविदों की टीम द्वारा उनकी जांच की गई है.

Human Skeletons: एक फेमस पब में जब एक कंस्ट्रक्शन का काम लगा तो बिल्डर्स हैरान रह गए. क्योंकि इस पब के नीचे से 6 मानव कंकाल मिले, जिन्हें देखकर ऐसा लग रहा था कि किसी ने मर्डर करके उनकी लाश को छिपाने के लिए ये जगह चुनी थी. जिसके बाद शवों को जांच के लिए भेजा गया. अब विशेषज्ञों ने खुलासा किया है कि एक पब के नीचे दफन पाए गए चार लोगों के कंकाल के अवशेषों से पता चलता है कि वे अपने हिंसक और दुखद अंत से पहले बंधे हुए थे.

11वीं शताब्दी के हैं ये शव 

द मिरर में छपी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल आयरलैंड के कॉर्क में नैन्सी स्पेन नाम के पब को ध्वस्त करने वाले बिल्डरों द्वारा 6 मानव कंकालों की खोज की गई थी. पोस्टमॉर्टम से पता चला है कि सभी पुरुषों के अवशेष थे और संभवतः ये 11वीं शताब्दी के पुरातात्विक खोज हैं.

दो कंकाल खंडित और 4 सही सलामत

इस खुदाई में शुरू में दो व्यक्तियों के आंशिक और भारी खंडित कंकाल अवशेषों दीवार के पास एक मलबे की परत के नीचे पाए गए. जिसके बाद अक्टूबर 2021 में सिर से पैर तक दबे हुए चार और पूरी तरह से बरकरार कंकालों के साथ एक उथला गड्ढा पाया गया था.

हाथ पैर बांधकर दफनाया

विशेषज्ञों का कहना है कि जिन पुरुषों की मृत्यु हुई, उनमें से तीन की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच थी, उनके साथ सम्मानजनक तरीके से व्यवहार नहीं किया गया. इन अवशेषों पर काम करने वाले ओस्टियो-पुरातत्वविद् नियाम डेली ने कहा कि यह स्पष्ट था कि सभी चार व्यक्तियों को इस तरह से दफनाया गया था जिससे पता चलता है कि हाथ/कलाई पीठ के पीछे बंधे थे. उन्होंने कहा कि यह संभव है कि पैर / टखने भी बंधे हों.

हो सकते हैं आयरिश सैनिक 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानित लिंग, उम्र और प्रकृति, और दफनाने की स्थिति प्रकट अवशेषों के लिए एक सैन्य संबंध की ओर इशारा करती है. रेडियोकार्बन डेटिंग द्वारा मृत्यु की अवधि आयरिश इतिहास में एक अशांत और हिंसक समय था, जिसके बारे में पुरातत्वविद कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करते थे. 

उस समय के जीवन पर प्रश्न उठाती है खोज 

शहर के पुरातत्वविद् सियारा ब्रेट ने साइट के बारे में कहा, 'यह क्षेत्र मध्ययुगीन शहर के उपनगरों का हिस्सा है और इसलिए यह महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व का है. गड्ढा आकार में असाधारण रूप से बड़ा है, खुदाई से पहले इसके बारे में नहीं पता था और ऐतिहासिक स्रोतों में कोई रिकॉर्ड नहीं है, न ही वृत्तचित्र और न ही कार्टोग्राफिक. पुरातात्विक उत्खनन के निदेशक डेविड मर्फी ने कहा कि भयानक खोज ग्यारहवीं शताब्दी के अंत और बारहवीं शताब्दी की शुरुआत में जीवन के बारे में नए प्रश्न उठाती है.

उस समय के शहर की सीमाओं पर भी सवाल 

उन्होंने आगे कहा: 'पुरातात्विक और ऐतिहासिक साक्ष्य इंगित करते हैं कि कॉर्क की शहरी जड़ें 11 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान एक ऐसे क्षेत्र में विकसित हुई थीं, जो ली के दक्षिण चैनल में फैली हुई थी, जिसमें वर्तमान बैरक स्ट्रीट के उत्तरी छोर को शामिल किया गया था, जो तुरंत क्षेत्र था. सेंट निकोलस चर्च के आसपास के क्षेत्र में सुलिवन क्वे के दक्षिण में और रीड मार्श मुहाना के भीतर नए पुनः प्राप्त दक्षिण द्वीप के दक्षिणी सिरे तक थीं. जबकि दक्षिण द्वीप पर हाइबरनो-स्कैंडिनेवियाई बस्ती से संबंधित साक्ष्य का एक बढ़ता हुआ कोष है, ली के दक्षिणी तट पर बसने की वास्तविक सीमा अभी भी स्पष्ट नहीं है.

Post Views : 502

यह भी पढ़ें

Breaking News!!