image

इनको नहीं मिलेगा फ्री राशन का लाभ, सपा ने ट्वीटर पर शेयर की अपात्रों की कंडीशन लिस्ट

गरीबों को दिए जा रहे मुफ्त राशन को लेकर सपा ने एक बार फिर सरकार पर हमला बोला है। इन दिनों अपात्रों को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए बोला जा रहा है। इसको लेकर सपा ने अपात्रों की कंडीशन लिस्ट शेयर की है

समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर आरोप लगाया है कि सत्ता हासिल करने के लिए मुफ्त राशन का प्रलोभन देने वाली भाजपा अब पात्र और अपात्र की कंडीशन लगा कर गरीबों को राशन से वंचित करना चाहती है। सपा ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया ग़रीबों को राशन ना देने पड़े इसलिए नौटंकी कर रही भाजपा सरकार।

पात्र और अपात्र की कंडीशन लगा गरीबों को राशन से वंचित करने की यह भाजपा की नई चाल है। गरीबों का वोट लेकर सत्ता तो हथिया ली। अब उन्हें वादे के मुताबिक पूरा राशन दे सरकार। गौरतलब है कि भाजपा सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर राशन भोगी ऐसे परिवारों को चन्हिति करने को कहा है जो संपन्न होने के बावजूद मुफ्त खाद्यान्न योजना का लाभ ले रहे हैं।

Ration Card UP List: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राशन कार्ड में हो रही धांधली को लेकर सख्त हो गई है. इसको देखते हुए यूपी सरकार ने राशन योजना को पारदर्शी बनाते हुए सख्त गाइडलाइन जारी की है. यहां अब अपात्र राशन कार्ड धारक जो याजनाओं का लाभ उठा रहे हैं वो सरकार के निशाने पर आ गए हैं. 

सरकार के मुताबिक, अपात्र कार्ड धारक लोगों को फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए. अपात्रों को राशन मिलने से काफी संख्या में पात्र लोग इस योजना से वंचित रह जा रहे हैं. प्रशासन की तरफ से अब मुनादी करवाकर अपात्र लोगों को अपने कार्ड को सरेंडर करने की बात कही जा रही है.

कोटेदारों के द्वारा पहुंचाई जा रही सूचना 
जिला प्रशासन कोटेदारों द्वारा राशन लेने वाले लाभार्थियों तक ये सूचना पहुंचाने का काम कर रही है. लखनऊ में जिला प्रशासन ने एक पत्र जारी करके बताया है कि ग्रामीण इलाकों में 2 लाख सालाना और शहरी इलाकों में 3 लाख सालाना आय से कम वाले ही राशन कार्ड योजना के लिए पात्र होंगे. इस मानक के अंदर नहीं आने वाले लोग अपना कार्ड सरेंडर कर दें. अगर जिसने ऐसा नहीं किया तो आने वाले दिनों में ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जायेगी. साथ ही ऐसे लोगों से दिया गया राशन भी वसूला जाएगा.

कोटेदार कर रहे लोगों को जागरूक
कई कोटेदारों ने बताया कि सभी लोगों को सरकार के आदेश के बारे में जागरूक किया जा रहा है. इसी का नतीजा है कि जो अपात्र लोग हैं वो अपना राशन कार्ड डीएम ऑफिस में जाकर जमा करा रहे हैं. जबकि राशन लेने वालों का कहना है कि उन्हें अभी इस बारे में (सरकारी आदेश) जानकारी नहीं है कि कार्ड कब जमा करना है. उनका कहना है कि हम सभी पात्र हैं इसी वजह से लगातार राशन ले रहे हैं.

लोगों ने कार्ड सरेंडर करना शुरू कर दिया
लखनऊ के सीडीओ अश्विनी कुमार के अनुसार, अपात्र कार्ड धारकों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है. कई लोगों ने कार्ड सरेंडर करना शुरू भी कर दिया है, प्रशासन का प्रयास है कि उन सभी को पर्याप्त राशन मिल पाए, जो इसके असली हकदार हैं. असिस्टेंट कमिश्नर फूड सप्लाई अनिल कुमार दुबे ने बताया कि हम लोग हर साल इस योजना का मूल्यांकन करते हैं जिसमें अपात्र लोगों को बाहर करते हैं और पात्र लोगों को राशन कार्ड देते हैं.

 

Post Views : 277

यह भी पढ़ें

Breaking News!!