image

जोनल पार्क में डायबिटीज रोग निवारण केम्प प्रारम्भ, मधुमेह के महंगे इलाज से योग दिलाएगा मुक्ति

दिनेश अगरिया

आगरा ताजनगरी फेस -2 स्थित जोनल पार्क में मधुमेह रोग निवारण विशाल शिविर आज से प्रारम्भ हो गया। 15 से 19 मई तक चलने वाले इस पंचदिवसीय शिविर में योग द्वारा डायबिटीज रोग पर नियंत्रण करने की विधि बताई जाएगी । योग को समर्पित संस्था भारतीय योग संस्थान और समत्व फॉउंडेशन के साझा सहयोग से आयोजित इस मधुमेह रोग निवारण महाशिविर का मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पंकज खंडेलवाल विशिष्ट अतिथि श्रीनाथजी धर्मार्थ सेवा ट्रस्ट के संयोजक पवन अग्रवाल और योग गुरु विष्णु प्रकाश शुक्ला ने मां सरस्वती के चित्र पर माला और दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया। कार्यक्रम संयोजक दिनेश अगरिया ने मां सरस्वती की वंदना की। समर्थ फाउंडेशन के अध्यक्ष लाल सिंह धाकरे ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तत्पश्चात भारतीय योग संस्थान दिल्ली के दक्षिणी जिला प्रमुख विष्णु प्रकाश शुक्ला ने आसन और प्राणायाम कराकर डायबिटीज रोग से मुक्ति की विधि बताई।  महाशिविर में उमेश वर्मा और विपिन कुमार द्वारा सैकड़ो योग साधकों का पंजीकरण किया गया आकाश लेब सिकन्दरा आगरा के डॉ आर एन यादव और त्र्यंबकम वशिष्ठ द्वारा डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की जांच की गई। अंत में मुख्य अतिथि पंकज खंडेलवाल ने कहा कि मधुमेह रोग यानि डायबिटीज एक घातक बीमारी है जो हमारे शरीर को दीमक की भांति खोखला करती है और इसका कोई स्थायी उपचार नही है केवल योग द्वारा इस रोग को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। विशिष्ट अतिथि पवन अग्रवाल ने कहा कि डायबिटीज लाइलाज बीमारी है योग साधना द्वारा बिना दवाइयां के इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है। हर व्यक्ति को योग अपने जीवन में अपनाना चाहिए। समत्व फाउंडेशन के संस्थापक योग प्रमुख रमन गुप्ता ने कहा कि अनुचित आहार-विहार, व्यायाम ना करना, शारीरिक श्रम ना करना, अत्यधिक तनाव आदि डायबिटीज के मुख्य कारण है ।रोजाना योग करने से इस रोग की रोकथाम की जा सकती है। समत्व फाउंडेशन के अध्यक्ष लाल सिंह धाकरे ने 15 से 19 मई तक आयोजित इस निःशुल्क विशेष शिविर में शहर वासियों से स्वास्थ लाभ लेने की अपील की है।।।
संस्था के मुख्य प्रवक्ता दिनेश अगरिया ने बताया कि हम प्रति तीन माह में इस प्रकार के शिविर आयोजित करते हैं योग को घर-घर पंहुचाना हमारा उद्देश्य है। प्रत्येक व्यक्ति योग को अपने जीवन में अपनाकर शारीरिक सक्षम एवं रोग मुक्त हो सकता है।इस पांच दिवसीय आयोजन में निपुण योग गुरुओ द्वारा डायबिटीज से मुक्ति की विधि बताई जाएगी साथ ही रोगी को क्या खाना है क्या नही खाना है यह भी बताया जा रहा है। आस पास की सोसाइटी पार्श्वनाथ पंचवटी , शंकर ग्रीन, ए डी ए हाइट्स , निखिल गार्डेन, नेहरू एन्क्लेव, पुष्प नगर, गुलमोहर ,इंदिरापुरम  और कावेरी विहार सहित फिरोजाबाद शमसाबाद टूंडला आदि स्थानों से आकर केम्प में भाग लिया।
मुख्य रूप से कैंप की व्यवस्था में एम पी सिंह जादौन , रामसेवक गोस्वामी , वीरेंद्र शर्मा, मुकेश गुप्ता,डी पी उपाध्याय, संजय शर्मा, एल .के . उपाध्याय, जी .एल . शर्मा, विमल भट्ट, कांता उपाध्याय ,संतोष गुप्ता , साधना शर्मा, हरिओम प्रधान, प्रमोद तोमर और ब्रजमोहन तोमर आदि योगसेवको ने सहयोग किया।

Post Views : 117

यह भी पढ़ें

Breaking News!!