image

साफ-सफाई का रखें ध्यान, कई तरह की बीमारियों से होगा बचाव - शहर में विभिन्न स्थानों पर मनाया गया माहवारी स्वच्छता दिवस 

डीके श्रीवास्तव

आगरा, जनपद में मंगलवार को माहवारी स्वच्छता दिवस मनाया गया। विभिन्न स्थानों पर जागरुकता कार्यक्रम करके समुदाय में माहवारी स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि माहवारी के समय थोड़ी सावधानी बरतकर महिलाएं संक्रामक बीमारियों में चपेट में आने से बच सकती हैं। स्वास्थ्य विभाग भी लगातार आधी आबादी को जागरुक करता रहता है। उन्होंने बताया कि हर साल 28 मई को माहवारी स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष इसकी थीम ‘‘टूगेदर : फॉर अ पीरियड फ्रैंडली वर्ल्ड’’ रखी गई है।
जीवनीमंडी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर किशोरियों को माहवारी स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई। केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि किशोरियों व महिलाओं को माहवारी आने के दौरान कई तरह की दुश्वारियों से जूझना पड़ता है। असहनीय दर्द और बुखार के साथ रीति-रिवाज भी मुसीबत बन जाते हैं। जागरुकता के अभाव में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने पर कई तरह की बीमारियां भी चपेट में ले लेती हैं। इसके लिए सावधानी बरतकर समस्याओं से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि माहवारी के दौरान साफ सूती कपड़ा या पैड का ही उपयोग करें ओर माहवारी को कोई बीमारी न समझें। माहवारी के दौरान साफ सफाई रखें क्योंकि अच्छी सेहत ही अच्छे भविष्य की बुनियाद है। इस दौरान पीएसआई इंडिया सोनल ने किशोरियो को माहवारी स्वच्छता को लेकर डेमो दिया। 

सेनेटरी पैड का किया वितरण
जिला महिला चिकित्सालय आगरा में साथिया केंद्र पर भी विश्व माहवारी दिवस मनाया गया। इसमें किशोरियों के साथ क्विज कंपीटीशन व पोस्टर मेकिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया। डॉ. प्रीति द्वारा इन्हें सफाई और मासिक चक्र स्वच्छता प्रबंधन की जानकारी दी गई। किशोरियों को सैनिटरी पैड्स का वितरण किया गया। अर्श काउंसलर रूबी बघेल ने माहवारी दिवस के महत्व को समझाया। अरविंद कुमार परामर्शदाता जिला अस्पताल द्वारा किशोरियों को आहार में पोषण के बारे में बताया गया ताकि वह एनीमिया की शिकार ना हो।
घऱ-घर जाकर समझाया माहवारी स्वच्छता का महत्व
एएनएम प्रशिक्षण केंद्र की छात्राओं द्वारा आवास विकास क्षेत्र में घर-घर जाकर महिलाओं और किशोरियों को माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरुक किया गया। इसके साथ ही महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित भी किए गए।

इन बातें का रखें माहवारी के समय ध्यान

-कपड़ा या सेनेटरी पैड हो, उसे चार से छह घंटे के अंदर अवश्य बदल दें।
-इस बीच हाथों का विशेष ध्यान रखें, पैड बदलने से पहले व बाद में हाथ धोएं
- माहवारी के दौरान प्रतिदिन नहाएं और अपने आप को साफ-सुथरा रखें।
-अंतः वस्त्र साफ व सूखे हुए होने चाहिए।
- उपयोग किए हुए सैनिटरी पैड का उचित निस्तारण करें।

Post Views : 96

यह भी पढ़ें

Breaking News!!