image

संघ कि शाखा में होता है व्यक्ति निर्माण 

अनिल जी 

सीतापुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग सामान्य के प्रकट समारोह का आयोजन आनंदी देवी सरस्वती विद्या मन्दिर इंटर कालेज में हुआ।  कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र प्रचारक अनिल जी 
ने कहा कि संघ अपनी सौ वर्ष की यात्रा पूरी करने जा रहा है। संघ कि स्थापना विपरीत परिस्थितियों में हुई डा. हेडगेवार ने जब संघ की स्थापना की तब स्वयंसेवकों का उपहास हुआ, अंग्रेजो ने सरकारी जमीन पर संघ की शाखा न लगे इसलिए प्रतिबंध लगाया। परंतु संघ रुका नहीं, प्रतिदिन लगने वाली शाखा में व्यक्ति निर्माण का कार्य होता है। यह वर्ग व्यक्ति का निर्माण करता है और वही व्यक्ति देश की एकता अखंडता के लिए कार्य करता है। संघ स्वामी विवेकानंद और मदन मोहन मालवीय के विचारों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रह है। संघ कि 98 वर्षों की यात्रा का ही फलस्वरूप है की युवा अब नववर्ष पर गोवा नहीं काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने जा रहा है। इतनी गर्मी में भी लोग मनाली नहीं केदारनाथ मंदिर की यात्रा कर रहे हैं। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति डा. एम.एल भट्ट ने कहा कि हमारे देश ने विकास की बहुत लंबी दूरी तय की है।शताब्दियों के बाद हमारे देश में सम्मान का भाव जागा है।अभी भी हमारे देश में भेदभाव, असमानता, जातिगत, धर्मगत, शिक्षागत तमाम विभेद उपस्थित हैं। वह सरकार को समृद्ध राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ने से बाधित कर रहे हैं। इन सभी विषमताओं को दूर करना आवश्यक है। हमें विश्वास है कि इस प्रशिक्षण के बाद आप यह सभी दूर करने में सफल होंगे। संबोधन के पूर्व स्वयंसेवकों ने पथ संचलन, दंड, योगाभ्यास, नियुद्ध का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर अवध प्रांत के संघचालक  स्वर्ण सिंह, सर्वाधिकार भुवनेश्वर, प्रांत प्रचारक कौशल, सह प्रांत प्रचारक संजय, वर्ग कार्यवाह अंबिका, मुख्य शिक्षक अमित, वर्ग पालक यशोदा नंद, जिला संघचालक उमाकांत, सह जिला संघचालक राकेश, नगर संघचालक विनय, विभाग कार्यवाह कृष्ण कुमार, जिला प्रचारक पंकज, जिला कार्यवाह आशीष, नगर प्रचारक मनोज आदि मौजूद रहे।

Post Views : 42

यह भी पढ़ें

Breaking News!!