image

शेख हसीना ने राष्ट्रपति, PM मोदी को गिफ्ट में भेजे एक मीट्रिक टन आम, जानिए क्यों खास है यह तोहफा

उच्चायोग के बयान में कहा गया है कि पिछली परंपरा को जारी रखते हुए, प्रधानमंत्री हसीना ने राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को उपहार के रूप में एक मीट्रिक टन ‘आम्रपाली’ आम भेजे हैं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ‘आम-हिलसा कूटनीति’ को जारी रखते हुए, शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक मीट्रिक टन ‘आम्रपाली’ आम भेजे। बांग्लादेश उच्चायोग की ओर से यहां जारी एक बयान के मुताबिक, हसीना ने राजनयिक माध्यम से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को यह अनोखा उपहार भेजा है।

प्रधानमंत्री हसीना ने पिछले साल भी कोविंद, मोदी और पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम के मुख्यमंत्रियों को उपहार के तौर पर आम भेजे थे। उच्चायोग के बयान में कहा गया है कि पिछली परंपरा को जारी रखते हुए, प्रधानमंत्री हसीना ने राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को उपहार के रूप में एक मीट्रिक टन ‘आम्रपाली’ आम भेजे हैं।

'आम्रपाली' आम 1971 में शुरू की गई एक आम की विशेष खेती है। बता दें कि इसी साल भारतीय सेना की मदद से बांग्लादेश पाकिस्तान से अलग होकर स्वतंत्र देश बना था। आम की बात करें तो इसे दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में डॉ पीयूष कांति मजूमदार द्वारा 'दशेरी' और 'नीलम' की एक संकर किस्म के रूप में विकसित किया गया था। तब से इस आम को पूरे भारत में खेतों और बागों में पेश किया गया है।

Post Views : 338

यह भी पढ़ें

Breaking News!!