image

अग्निपथ योजना का अनूठा विरोध, युवक ने 60 किमी तक दौड़ लगाने के बाद की खास अपील

नबरंगपुर जिले में नवीन विश्वास ने नबरंगपुर से उमोरकोटे के पटनायक स्टेडियम तक 60 किलोमीटर की दौड़ लगायी। रक्षा सेवाओं में शामिल होने के लिए वह फिजिकल पास कर चुका है और रिटेन का इंतजार कर रहा है।

एक तरफ देशभर में अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसा और आगजनी हो रही है। लेकिन ओडिशा में एक युवक ने इस योजना का विरोध अनूठे अंदाज में किया। नबरंगपुर में सेना में भर्ती के आकांक्षी उम्मीदावार ने 60 किलोमीटर की दौड़ लगायी। जबकि गंजाम जिले के ब्रह्मपुर में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी राजस्व संभागीय आयुक्त कार्यालय के समीप धरने पर बैठ गए। ब्रह्मपुर में प्रदर्शनकारियों ने 'अग्निपथ' पहल वापस लेने की मांग के समर्थन में नारे लगाये। वहीं सशस्त्र बलों में चयन के बाद चार साल के बजाय कम से कम 15 साल की नौकरी की मांग की। उनमें ऐसे भी युवक थे जो पहले शारीरिक परीक्षण उत्तीर्ण कर चुके हैं। 

यह प्रदर्शन पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। प्रशासन ने विभिन्न राज्यों में हो रहे हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर व्यापक सुरक्षा इंतजाम कर रखा था। प्रदर्शनकारी दिलीप कुमार नहाका ने कहा कि मैं पहले ही एनसीसी में तीन साल बिता चुका हूं और मुझे उसके ए, बी और सी प्रमाणपत्र मिल चुके हैं। मुझ जैसे कई युवक रक्षा सेवाओं की तैयारी करते हुए दो साल बिता चुके हैं। अब सरकार कह रही है कि हमारा कार्यकाल बस चार साल का होगा।

हिंसा नहीं करने की अपील
नबरंगपुर जिले में नवीन विश्वास ने नबरंगपुर से उमोरकोटे के पटनायक स्टेडियम तक 60 किलोमीटर की दौड़ लगायी। रक्षा सेवाओं में शामिल होने के लिए वह शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका है और अब वह लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहा है। उसने कहाकि मैं प्रत्याशियों से हिंसा नहीं करने का अनुरोध करता हूं। विरोध जताने के अन्य तरीके हैं। उसकी मां विशाखा ने कहा कि मैं सरकार से मां भारती की सेवा करने के लिए तैयार युवाओं के सपने चकनाचूर नहीं करने की अपील करती हूं। इस बीच पूर्व तटीय रेलवे ने अग्निपथ के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन के मद्देनजर विशाखापट्टनम से रवाना होकर ओडिशा से गुजरने वाली कुछ और ट्रेनों को गंतव्य से पहले समाप्त कर दिया।

Post Views : 257

यह भी पढ़ें

Breaking News!!