image

पटना में खान सर, गुरु रहमान पर आयकर छापा, आरा, मुजफ्फरपुर, मसौढ़ी, पुनपुन के कोचिंग पर भी इनकम टैक्स रेड

सेना की अग्निपथ बहाली स्कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों में कोचिंग का नाम आने के बाद आयकर विभाग ने गुरु रहमान और खान सर समेत पांच कोचिंग संस्थानों के आठ ठिकानों पर छापेमारी की है।

आयकर विभाग ने मशहूर कोचिंग टीचर गुरु रहमान, खान सर समेत पांच कोचिंग संस्थानों पर छापा मारा है। पांच कोचिंग के आठ ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड मारी गई है। राजधानी पटना के अलावा मसौढ़ी, मुजफ्फरपुर, पुनपुन और आरा जिले में भी कोचिंग संचालकों के यहां छापेमारी की गई है। नरेंद्र मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध के नाम पर बिहार में फैली हिंसा के बाद से छात्रों को भड़काने के शक में कई कोचिंग संस्थान सरकार की रडार पर आ गए हैं। 

सोमवार की दोपहर शुरू हुई छापेमारी की प्रक्रिया देर रात तक चलती रही। इसमें शहर के प्रमुख कोचिंग संचालक और यू-ट्यूब पर लाखों फॉलोअर वाले खान सर और रहमान सर भी शामिल हैं। अन्य कोचिंग संस्थान सेना, रेलवे, बैंकिंग समेत अन्य सभी सामान्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले हैं। सभी कोचिंग संचालकों के आवास और कोचिंग सेंटरों पर एक साथ छापेमारी की गयी है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, करोड़ों की टैक्स चोरी की बात सामने आई है।

गौरतलब है कि इनमें कुछ कोचिंग संचालकों के खिलाफ सेना की अग्निपथ योजना को लेकर अभ्यर्थियों को भड़काने का आरोप है। इसे लेकर पहले से ही बिहार पुलिस इनके खिलाफ एफआईआर कर चुकी है। इसके बाद तुरंत आयकर विभाग की भी कार्रवाई शुरू हो गयी है। हालांकि छापेमारी में इन सभी के पास से टैक्स चोरी से जुड़े काफी कागजात बरामद हुए हैं। फिलहाल आयकर विभाग इन सभी कागजातों की तफ्तीश करने में जुटी हुई है। इसके बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि कितने की टैक्स चोरी की गयी है।

खान सर, गुरु रहमान समेत इन कोचिंग संचालकों के यहां आयकर छापा

- रहमान कोचिंग सेंटर :  पटना के भीखना पहाड़ी में गोपालजी मार्केट एवं बाजार समिति स्थित कोचिंग केंद्र और कदमकुआं स्थित आवास पर छापे
- मोतिऊर रहमान खान उर्फ खान सर व मुन्ना प्रसाद :  इनके संस्थान का नाम ‘एम’ सिविल सर्विसेज। कदमकुआं एवं खेमनीचक में मौजूद ठिकाने।
- सत्येंद्र कुमार व चंदन कुमार : इनका संस्थान त्रिशुल समेकित समाधान केंद्र प्राइवेट लिमिटेड है, पर त्रिशुल कोचिंग सेंटर के नाम से चलता है। इनके पुनपुन स्थित आवास एवं शहर के बाजार समिति स्थित कोचिंग सेंटर में छापेमारी हुई। इनका मसौढ़ी में भी एक केंद्र चलता है।
- आरा में मौजूद विपिन पांडेय के शिवा फिटनेस एकेडमी के ठिकाने पर छापेमारी की गई।
- मुजफ्फरपुर स्थित आरडी फिजिकल एकेडमी के मालिक रंजन कुमार के के आवास और कोचिंग में एक साथ आयकर विभाग ने छापेमारी की।

आयकर विभाग का दावा- आय के मुताबिक नहीं देते थे टैक्स

आयकर विभाग की अब तक हुई छापेमारी में इन कोचिंग संस्थानों के पास से बड़ी मात्रा में कागजात जब्त किये गये हैं। इनकी जितनी आय कोचिंग से होती है, उसके मुताबिक ये लोग आयकर नहीं देते हैं। तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में फर्जी या कच्चा रसीद बरामद हुई है। बिल बुक दो, किसी-किसी संस्थान में तीन तक मिले हैं, जिनमें अलग-अलग राशि जमा की गई है।

इससे यह पता चला कि ये लोग एक बिल बुक या रसीद को दिखाकर ही आयकर देते हैं। जबकि अन्य के जरिये होने वाली आय को छिपा लेते हैं। सोशल मीडिया या ऑनलाइन माध्यम क्लास लेने पर होने वाली आय को भी काफी कम करके दिखाया गया है या इसे छिपाने की हरसंभव कोशिश की गयी है। आय के मुताबिक इनका आयकर रिटर्न नहीं है।

यह भी पढ़ें

Breaking News!!