image

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में अब बिजली का भारी संकट

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में बिजली संकट गहरा गया है। इसे देखते हुए बिजली बचाने के उपाय किए जा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा देश के सबसे बड़े शहर असर कराची की मशहूर नाइटलाइफ पर भी पड़ने वाला है।

 

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में बिजली संकट गहरा गया है। इसे देखते हुए बिजली बचाने के उपाय किए जा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा देश के सबसे बड़े शहर असर कराची की मशहूर नाइटलाइफ पर भी पड़ने वाला है। सिंध प्रांत की सरकार ने कराची के मॉल, मार्केट, दुकानों को रात 9 बजे बंद करने का आदेश दिया है, ताकि ईंधन व बिजली बचाई जा सके।
सिंध सरकार ने यह एलान शुक्रवार को किया। इसका मकसद पाकिस्तान में ऊर्जा संकट से निपटने में मदद करना है। ऊर्जा संकट का असर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है। कराची एक महानगर होने के नाते, रेस्तरां, बाजार, मॉल, सिनेप्लेक्स, शादी के हॉल के साथ अपनी नाइटलाइफ के लिए प्रसिद्ध है। यहां अधिकतर होटल, मॉल आदि देर रात तक खुले रहते हैं।
ऊर्जा आपातकाल की स्थिति
सिंध के गृह सचिव डॉ. सईद अहमद मंगनेजो ने कहा कि हम ऊर्जा आपातकाल का सामना कर रहे हैं। हमें ऐसे उपाय करने की जरूरत है जो लोकप्रिय न हों, लेकिन स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जरूरी हों इसलिए सभी बाजार, दुकानों और शॉपिंग मॉल को रात नौ बजे तक बंद करना होगा जबकि शादी के हॉल और रेस्तरां को भी रात 10.30 बजे तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये उपाय न केवल ईंधन और बिजली की बर्बादी को कम करने के लिए किए जा रहे हैं। इससे जूदा बिजली की कमी और लोड शेडिंग की समस्या का समाधान होगा। बिजली की मांग और आपूर्ति के बीच की कमी को कम किया जा सकेगा।
भारी कटौती और लोड शेडिंग से कराची वासियों की नींद उड़ीकराची के लोग लंबी बिजली कटौती और लोड शेडिंग के कारण हाल के सप्ताहों में परेशान हो गए हैं। उनकी रातों की नींद उड़ी हुई है। सिंध सरकार रात में दुकानें, बाजार, होटल, मॉल आदि जल्दी बंद करने के आदेश की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें कहा गया है कि जो लोग इन निर्देशों का उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ पुलिस थानों में केस दर्ज किए जाएंगे।
कई माहों से भारी आर्थिक व ईंधन संकट
उधर, संघीय सरकार ने ऐसे ही आदेश पंजाब प्रांत के लिए भी जारी किए हैं। पाकिस्तान पिछले कई माहों से भारी आर्थिक व ईंधन संकट से जूझ रहा है। हाल ही में अमेरिकी डॉलर का मूल्य 208 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गया है। इस कारण गई गैर जरूरी वस्तुओं के आयात पर पहले ही पाबंदी लगाई जा चुकी है।
 

Post Views : 266

यह भी पढ़ें

Breaking News!!