image

कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल के पदों पर ऐसे करें आवेदन, नजदीक है फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

WB Police Recruitment Constable and Lady Constable: पश्चिम बंगाल ने 12वीं पास उम्मीदवारों से कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने की तारीख नजदीक है। जिन उम्मीदव

WB Police Recruitment Constable and Lady Constable:  पश्चिम बंगाल ने कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह wbpolice.gov.in. वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी जानकारी पढ़ लें।

जानें- पदों के बारे में

भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पश्चिम बंगाल पुलिस के 1,410 कांस्टेबल और 256 लेडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी।

जानें- एलिजिलिबिटी क्राइटेरिया

आवेदकों ने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से माध्यमिक (कक्षा 10वीं) की परीक्षा पास की हो। उन्हें बंगाली में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। यह प्रावधान उन व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कालिंपोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों  (Hill sub-divisions) के स्थायी निवासी हैं।

उम्र सीमा

आवेदक की आयु 1 जनवरी, 2022 को 18 साल से कम और 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग को मौजूदा नियमों/आदेशों के अनुसार छूट दी जाएगी। उम्मीदवार पूरी जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ लें।

आवेदन फीस

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 170 रुपये और एससी/एसटी कैटेगरी उम्मीदवारों 20 रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट-बैंकिंग के माध्यम से फीस का भुगतान कर सकते हैं। आवेदन फीस का भुगतान विभिन्न ई-वॉलेट के माध्यम से भी किया जा सकता है।

जानें- सिलेक्शन प्रोसेस

प्रारंभिक लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक और शारीरिक दक्षता परीक्षा, अंतिम लिखित परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

सैलरी

चुने गए उम्मीदवारों को हर महीने 22,700 से 58,500 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

कैसे करना है आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारि वेबसाइट wbpolice.gov.in के माध्यम से आवेदन करना होगा।

जानें- जरूरी तारीख

आवेदन फॉर्म की आखिरी तारीख - 27-06-2022
आवेदन फीस भरने की आखिरी तारीख - 27-06-2022

बता दें, आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, 1 जुलाई से 7 जुलाई तक आवेदन फॉर्म में सुधार करने के लिए एक एडिट विंडो दी जाएगी।

Post Views : 245

यह भी पढ़ें

Breaking News!!