image

स्विमिंग पूल में कूदते ही बेहोश हुई तैराक, इस मेडिकल कंडीशन की वजह से नहीं ले पाई सांस

Anita Alvarez Fainted: बेहोश होने की स्थिति को मेडिकल टर्म में वसोवागल सिंकोप (Vasovagal syncope) कहते हैं। वैसे तो इसके कई कारण होते हैं, लेकिन कई बार इसे दिल की बीमारियों से जोड़कर देखा जाता है। मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन की कमी के कारण व्यक्ति बेहोश हो जाता है।

अमेरिकी स्विमर अनीता अल्वारेज बुडापेस्ट में चल रही 2022 FINA विश्व एक्वेटिक चैंपियनशिप में पूल में छलांग के दौरान अचानक बेहोश होकर डूबने लगीं। सोलो फ्री फाइनल के दौरान उन्हें रेस्क्यू किया गया। 25 साल की अनीता बेहोशी की हालत में थीं और सांस नहीं ले पा रही थी। घटना के बाद स्टेडियम में डर का माहौल पैदा हो गया था। कोच एंड्रिया फुएंटस को जैसे ही अनहोनी का अहसास हुआ , तो उन्होंने तुरंत पूल में छलांग लगा दी और कड़ी मशक्कत के बाद स्विमर को बचा लिया।

अल्वारेज को रेस्क्यू करने के बाद उनकी कोच ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने लिखा कि 'अनीता का सिंगल बहुत अच्छा था। यह उनका अब तक का सबसे अच्छा परफॉर्मेंस था'। उन्होंने लिखा कि वह अपनी प्रैक्टिस के दौरान काफी थक गई थीं, जिस कारण पूल में छलांग लगाने के बाद वह बेहोश हो गईं। एक्सपट्र्स के अनुसार, उनके बेहोश होने के कई कारण हो सकते हैं। इसे कई बार दिल की बीमारियों से जोड़कर भी देखा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मेडिकल टर्म में इस स्थिति को वसोवागल सिंकोप कहते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वसोवागल सिंकोप और क्या हैं इससे बचाव के तरीके।

​क्या होता है वसोवागल सिंकोप (Vasovagal syncope)

-vasovagal-syncope

हमने अपने आसपास कई लोगों को बहोश होते देखा होगा। ऐसा कई बार दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण भी होता है। देखा जाए, तो हार्ट प्रॉब्लम एक नहीं बल्कि अलग-अलग तरह की होती है। इसमें अचानक से व्यक्ति की हार्ट रेट कम होने लगती है और व्यक्ति बेहोश हो जाता है। ऐसा अक्सर ब्लड और ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है।

​बेहोशी के सामान्य कारण-

  1. मास्तिष्क में ब्लड ठीक से सकुर्लेट न हो पाने के कारण बेहोशी जैसा महसूस हो सकता है।
  2. लो ब्लड शुगर (Low Blood pressure) के कारण भी व्यक्ति बेहोश हा सकता है।
  3. डिहाइड्रेशन, हाइपरवेंटिलेशन और तंत्रिका संबंधी कारण जैसे स्ट्रोक या टीआईए भी बेहोशी के सामान्य कारण हो सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति बार-बार बेहोश हो रहा है, तो इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। वसावोगल सिंकोप के लक्षणों को पहचानने की जरूरत है।

  • कमजोरी महसूस होना
  • गर्मी का अहसास
  • धुंधला दिखना
  • चक्कर आना
  • गर्मी महसूस होना

जो लोग बेहोशी से पहले इन लक्षणों का अनुभव करते हैं उन्हें सुरक्षित स्थान पर लेट जाना चाहिए। लेटने से शरीर को मस्तिष्क में पर्याप्त रक्त प्रवाह बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिससे बेहोशी से बचा जा सकता है। यह बेहोशी की स्थिति में गिरने या चोट लगने के जोखिम को भी कम करेगा। बेहोशी के बाद, एक व्यक्ति थका हुआ, हल्का सिरदर्द या मतली महसूस कर सकता है।

​बेहोशी के बाद क्या करें-

एक व्यक्ति जिसने वीवीएस का अनुभव किया है, वह चक्कर आने पर थका हुआ, कमजोर और मिचली महसूस कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि वे उठने से पहले आराम करें और अपने दिन की शुरूआत करें । कुछ मामलों में, लोगों को बेहोशी की घटना के बाद इमरजेंसी हेल्प की जरूरत पड़ती है।

वसोवागल सिंकोप से कैसे करें बचाव-

  1. तनाव (Stress) से बचने की कोशिश करें।
  2. नियमित रूप से वर्कआउट करें।
  3. नमक का सेवन सीमित करें।
  4. ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवाओं का सेवन कम करें।

अगर व्यक्ति के साथ कभी फेंट होने की स्थिति बनती है , तो पेशंट को जल्द से जल्द रिलेक्स कराएं और लिटा दें। साथ ही डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें। छोटी सी लापरवाही गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। इसलिए समय-समय पर डॉक्टर से कंसल्ट करते रहें । इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है वॉक, योगा के साथ हेल्दी डाइट का सेवन करना।

Post Views : 387

यह भी पढ़ें

Breaking News!!