image

कनाडा में बंदूकों की खरीद-बिक्री पर लगाम लगाने को विधेयक पेश, अमेरिकी स्कूलों में हाल की गोलीबारी से चिंतित हो उठाया कदम

Gun Culture in Canada समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक प्रस्तावित कानून को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संवाददाताओं से कहा कि हाल ही में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर ऐसा कानून बनाना जरूरी हो गया है।

ओटावा, एएनआइ। अमेरिकी स्कूलों में हाल ही में हुई गोलीबारी की घटनाओं से चिंतित कनाडा सरकार ने बंदूकों के स्वामित्व पर लगाम लगाने की तैयारी की है। कनाडा सरकार ने सोमवार को हैंडगन (बंदूक) की बिक्री, खरीद व उसके आयात पर रोक लगाने के लिए विधेयक पेश किया है। इस कानून से मैगजीन की क्षमता सीमित करने के साथ ही बंदूक जैसे दिखने वाले खिलौनों पर भी रोक लग सकेगी।

समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक, प्रस्तावित कानून को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संवाददाताओं से कहा कि हाल ही में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर ऐसा कानून बनाना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि हैंडगन फ्रीज से केवल स्पो‌र्ट्स शूटर, ओलंपिक एथलीट और सुरक्षागार्डो को छूट मिल सकेगी। ट्रूडो ने स्पष्ट किया कि जिसके पास पहले से ही बंदूक है वह उसे अपने पास रख सकेगा।

बंदूक रखने को लेकर कनाडा में अमेरिका के मुकाबले शक्तिशाली कानून: ट्रूडो

उन्होंने कहा कि बंदूक रखने को लेकर कनाडा में अमेरिका के मुकाबले शक्तिशाली कानून है, लेकिन गोलीबारी की घटनाएं पांच गुना कम हैं। हालांकि, हाल के दिनों में घटनाएं बढ़ रही हैं। वहीं, इस कानून को पास कराना कनाडा सरकार के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि विधेयक को पास कराने लिए ट्रूडो सरकार के पास पर्याप्त संख्या नहीं है।

अमेरिका में आए दिन होती रहती हैं गोलीबारी की घटनाएं

बता दें कि अमेरिका में आए दिन गोलीबारी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। पिछले महीने ही अमेरिकी शहर पोर्टलैंड में गोलीबारी की घटना में एक व्यक्ति की मौत और तीन नाबालिग घायल हो गए थे। इसके पहले अमेरिका में ईस्टर के मौके पर गोलीबारी की कई घटनाएं हुईं। इनमें दो लोगों की मौत और कई लोगों के घायल होने की खबर थी। अमेरिका में बढ़ती गोलीबारी की घटनाओं को लेकर कनाडा ने इस पर लगाम लगाने की सोची है।

Post Views : 275

यह भी पढ़ें

Breaking News!!