image

खुशखबरी! ई-बाइक की कीमतों में 15000 रुपये की भारी कटौती, पेट्रोल-डीजल की महंगाई से मुक्ति

दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति में e bike को भी सब्सिडी एवं कर छूट की श्रेणी में शामिल किया गया है जिससे यह कटौती मिल रही है।

महंगाई के इस दौर में कीमतों में कटौती की खबर आना दिल को बड़ी राहत देता है। इस बार कीमतों में कटौती की खबर आई है हीरो साइकिल्स की ओर से। हीरो ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों में 15000 रुपये तक की बड़ी कटौती की घोषणा की है। 

हीरो साइकिल्स लिमिटेड के इलेक्ट्रिक साइकिल ब्रांड हीरो लेक्ट्रो ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति में इलेक्ट्रिक साइकिल को भी सब्सिडी एवं कर छूट की श्रेणी में शामिल किया गया है जिससे यह कटौती मिल रही है। इस कटौती की श्रेणी में हीरो की 5 ई-बाइक आई हैं।

इन मॉडल पर छूट 

नई ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) नीति लागू होने के बाद दिल्ली में हीरो लेक्ट्रो के सी6, सी8आई, एफ6आई और सी5 एडिशन सस्ते हो जाएंगे। इनकी कीमतों में 7,500 रुपये की कटौती होगी। वहीं उसके कार्गो संस्करण कार्गो विन की कीमत में 15,000 तक की कमी आएगी। इस एडिशन की कीमत 34,999 रुपये हो जाएगी। 

अब कितनी होगी कीमत 

फिलहाल हीरो लेक्ट्रो की साइकिल की रेंज 28.5 किमी. से लेकर 45 किमी के बीच की है। इसकी कीमत 30999 से 54999 के बीच है। सब्सिडी मिलने के बाद से इनके दाम में 7500 रुपये की कटौती हो जाएगी। जिसके बाद इसकी कीमत घटकर 23999 से लेकर 47999 रुपये हो जाएंगी।  

.        Hero Lectro

Image Source : HERO

Hero Lectro

 

इन चार ब्रांड को मिली मंजूरी

दिल्ली सरकार ने इन चार ब्रांड को मंजूरी दी , हीरो लेक्ट्रो ई-साइकिल, नेक्सज़ू मोबिलिटी लिमिटेड, स्ट्राइडर साइकिल प्राइवेट लिमिटेड और मोटरवोल्ट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड हैं जिन्हें ई-साइकिल के लिए मंजूरी मिली है। सरकार को अपने डीलर आउटलेट और उनके पास मौजूद स्टॉक की एक लिस्ट भी दी गई है। जब भी कोई सेल होगी, डीलर आउटलेट जिनके पास लॉगिन है, वो कस्टमर की डिटेल्स अपलोड करेंगे और सब्सिडी को कस्टमर के खाते में जमा किया जाएगा। और जो खाते आधार से जुड़े है उनकी सब्सिडी चार से पांच दिनों के भीतर जमा की जाएगी।

शुरु हुआ सिंगल विंडो सिस्टम

दिल्ली सरकार ने निजी और आधी सार्वजनिक जगहों पर ईवी चार्जर लगाने के लिए एकल-खिड़की प्रकिया शुरू की इसके तहत पूरी दिल्ली में कम से कम 30,000 चार्जिंग स्टेशन लगेंगे और ईवी की कारों और हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में एक बड़ा बदलाव आएगा

  •  

Post Views : 321

यह भी पढ़ें

Breaking News!!