image

अंत्योदय कार्डधारकों का बनेगा आयुष्मान कार्ड,  स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया पखवाड़ा

पखवाड़े में 20 जुलाई तक बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

आगरा। अंत्योदय कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जनपद में मंगलवार से अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा शुरु हो गया। इस पखवाड़े में पंचायती राज निकायों के जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश मिले हैं। इसके लिए मंगलवार से अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़े की शुरूआत कर दी गई है। पखवाड़े में 20 जुलाई तक शत प्रतिशत अंत्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के उद्देश्य से जनपद के जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा।
आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि लक्षित लाभार्थियों की ग्रामवार और वार्डवार सूची सरकारी राशन की दुकानों पर कोटेदारों को उपलब्ध करा दी जाएगी। कोटेदारों से सहायता ली जाएगी। इसके साथ ही सूची को सार्वजनिक स्थानों पर भी चस्पा कर दिया गया है और इसे आशाओं को भी उपलब्ध करा दिया गया है।  
डॉ. सुखेश ने बताया कि अभियान की सफलता के लिए मुख्य विकास अधिकारी आगरा की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें खाद्य एवं रसद विभाग, पंचायतीराज विभाग, ग्राम विकास विभाग, आईसीडीएस विभाग, श्रम उपायुक्त विभाग, नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ-साथ जन सुविधा केंद्र के मैनेजर शामिल हैं। 
डॉ. सुखेश ने बताया कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्डधारक परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। कार्ड बनवाने के लिए पात्र लाभार्थी को राशनकार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है।

Post Views : 277

यह भी पढ़ें

Breaking News!!